scriptकाम की खबर : 1 सितंबर से हुए ये बदलाव, एक क्लिक कर पढ़े पूरी जानकारी | kaam ki khabar ek click me | Patrika News

काम की खबर : 1 सितंबर से हुए ये बदलाव, एक क्लिक कर पढ़े पूरी जानकारी

locationलखनऊPublished: Sep 01, 2018 02:48:38 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

उत्तर प्रदेश सहित पूरे भारत में कुछ नए बदलाव किए गए हैं जिसका असर सीधा जनता और उनकी जेब पर पड़ेगा।

kaam ki khabar ek click me

काम की खबर : 1 सितंबर से हुए ये बदलाव, एक क्लिक कर पढ़े पूरी जानकारी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सहित पूरे भारत में कुछ नए बदलाव किए गए हैं। इन बदलावों में रेल यात्रा, कार और सेहत सम्बंधी फैसले शामिल किए गए हैं। जिसका असर सीधा जनता और उनकी जेब पर पड़ेगा और इस बदलाव का सबसे ज्यादा प्रभाव उत्तर प्रदेश में देखने को मिलेगा क्योंकि पूरे भारत में अन्य राज्यों की अपेक्षा उत्तर प्रदेश की जनसंख्या सबसे ज्यादा है।

जानें क्या-क्या होने जा रहे बदलाव

जल्द शुरू होंगे पोस्ट पेमेंट्स बैंक

पीएम मोदी शनिवार को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) लॉन्च करेंगे। डाक विभाग के इस बैंक के माइक्रो-एटीएम, मोबाइल बैंकिंग ऐप और SMS के जरिए मनी ट्रांसफर, बिल पेमेंट आदि सेवाएं मिलेंगी। देश के 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस इससे जुड़ेंगे।

रेल आरक्षण में नहीं मिलेगा मुफ्त बीमा

ट्रेन का रिजर्व टिकट खरीदने वालों को अब यात्रा बीमा का प्रीमियम खुद अदा करना होगा। आरक्षण करवाते वक्त 10 लाख रुपये के बीमे का प्रीमियम रेलवे देती थी। रेलवे ने इस मुफ्त बीमा की सुविधा को खत्म करने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद यात्री तय करेगा कि वह इंश्योरेंस करवाना चाहता है या नहीं।

आईटीआर न भरने पर देनी होगी पेनल्टी

अगर आपने 31 अगस्त, 2018 तक अपना आईटीआर फाइल नहीं किया है तो आपको 1 सितम्बर से इसके लिए पेनल्टी देनी होगी। अगर आय पांच लाख रुपये तक है तो 1000 रुपये, आय 5 लाख से ज्यादा है तो यह पेनल्टी 5,000 रुपये हो जाएगी। पेनल्टी के साथ भी 31 दिसम्बर, 2018 तक रिटर्न फाइल करना होगा।

अनिवार्य हुआ गाड़ियों का इंश्योरेंस

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर इंश्योरेंस रेगुलेटर आईआरडीए ने कार और दो पहिया वाहन खरीदने पर क्रमश: 3 और 5 साल का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेना अनिवार्य कर दिया है। इससे गाड़ी की शुरुआती कीमत बढ़ जाएगी पर हर साल इंश्योरेंस रिन्यू नहीं करवाना पड़ेगा। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि इंश्योरेंस अनिवार्य होने के बावजूद बहुत कम लोग रिन्यूवल करवा रहे थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो