बड़े काम की है ककड़ी, कब्ज-एसिडिटी और गैस की समस्या से ऐसे दिलाती है निजात, पलभर में परेशानी होती है दूर

बड़े काम की है ककड़ी, कब्ज-एसिडिटी और गैस की समस्या से ऐसे दिलाती है निजात, पलभर में परेशानी होती है दूर

Mahendra Pratap Singh | Publish: Apr, 17 2018 12:53:51 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

गर्मी में जिन चीजों का सबसे ज्यादा इंतजार रहता है, उसमें से एक है ककड़ी

लखनऊ. गर्मी के मौसम में फलों और आम के साथ-साथ ककड़ी की मांग भी खूब रहती है। दिखने में पतली, ये ककड़ी बड़े काम की चीज होती है। ये पतली सी ककड़ी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई ऐसे गुणों से भरपूर होती है, जिससे डिहाइड्रेशन और पाचन की समस्या झट से दूर होती है। इसमें कैल्सियम, फास्फोरस, सोडियम और मौग्नीशियम पाया जाता है। ककड़ी न सिर्फ गर्मी से राहत देती है बल्कि मोटापा कम करने, डायबिटिज को कंट्रोल करने, शरीर में पानी की समस्या को दूर करने के साथ-साथ और भी कई गुणों से अवगत कराती है। इस पोस्ट में हम बात करेंगे ककड़ी के उन फायदों की, जिससे आपको मिल सकते हैं मलटीपल फायदे।

गर्मी के मौसम में जिन चीजों का सबसे ज्यादा इंतजार रहता है, उसमें से एक है ककड़ी। चाहे पाचन सही करना हो या चेहरे की त्वचा में लचीलापन लाना हो, ये ककड़ी शरीर की मलटीपल समस्याओं को एक झटके में दूर करती है। ये कैसे होता है, इसके लिए आइये जानते हैं ककड़ी के कमाल के फायदों के बारे में।

ठीक करे पाचन

गर्मियों में अक्सर पेट संबंधी बीमारी होती रहती है। इसलिए कहा जाता है कि इस मौसम में शरीर की तासीर को ठंड रखने वाली चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। यह कब्ज , एसिडिटि, सीने में जलन और गैस्ट्रिक प्रॉब्लम को फटाक से दूर करता है।

डिहाइड्रेशन में राहत

ककड़ी में खीरे के मुकाबले ज्यादा पानी होता है। इसके सेवन से शरीर की गर्म तासीर दूर होती है। इसके सेवम से पानी की कमी दूर होती है।

मोटापा करे कम

अगर आपको भूख ज्यादा लगती है या मोटापा बढ़ता ही चला जा रहा है, तो ककड़ी से बेहतर उपाय कोई नहीं अपनी भूख को नियंत्रण में रखने के लिए। ककड़ी में पानी और फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जिससे पेट भरा रहता है और आप कुछ भी ऐसा खाने से बचते हैं, जो सेहत के लिहाज से सही नहीं हो।

डायबिटिक पेशंट्स को भी फायदा

ककड़ी शरीर में इन्सुलिन के लेवल को कंट्रोल करता है। इसके साथ ही ककड़ी में स्टी रॉल भी पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

Ad Block is Banned