scriptKali Chaudas Latest Totke in hindi news | काली चौदस के टोटके, बदल देंगे आप का भाग्य,जानिए इसके लाभ | Patrika News

काली चौदस के टोटके, बदल देंगे आप का भाग्य,जानिए इसके लाभ

नरक चतुर्दशी की रात्रि में मंत्र जाप करने से मंत्र सिद्ध होता है। (Kali Chaudas Totke) इस रात्रि में सरसों के तेल अथवा घी के दिये से काजल बनाना चाहिए। इस काजल को आँखों में आँजने से किसी की बुरी नजर नहीं लगती तथा आँखों का तेज बढ़ता है।

लखनऊ

Updated: November 02, 2021 04:18:07 pm

लखनऊ ,दीपावली का त्यौहार आते ही शहर में घरो में रौनक देखते ही बनती हैं। यह ऐसा पर्व हैं जो सबको ख़ुशी देता हैं। और आगे बढ़ने की सही दिशा भी दिखाता हैं। पंडित शक्ति मिश्रा ने बतायाकि नरक चतुर्दशी को काली चौदस भी कहते हैं। 3 नवम्बर बुधवार को नरक चतुर्दशी है । (Kali Chaudas Totke) नरक चतुर्दशी के दिन चतुर्मुखी दीप का दान करने से नरक भय से मुक्ति मिलती है । साथ ही एक चार मुख ( चार लौ ) वाला दीप जलाकर इस मंत्र का उच्चारण करना चाहिये।
काली चौदस के टोटके, बदल देंगे आप का भाग्य,
काली चौदस के टोटके, बदल देंगे आप का भाग्य,
दत्तो दीपश्वचतुर्देश्यां नरकप्रीतये मया । चतुर्वर्तिसमायुक्तः सर्वपापापनुत्तये ॥

अर्थ : (नरक चतुर्दशी के दिन नरक के अभिमानी देवता की प्रसन्नता के लिये तथा समस्त पापों के विनाश के लिये मै चार बत्तियों वाला चौमुखा दीप अर्पित करता हूँ।)
(Kali Chaudas Totke) कार्तिक मास में तेल नहीं लगाना चाहिए फिर भी नरक चतुर्दशी के दिन सूर्योदय से पूर्व उठकर तेल-मालिश (तैलाभ्यंग) करके स्नान करने का विधान है। (Kali Chaudas Totke) 'सन्नतकुमार संहिता' एवं धर्मसिन्धु ग्रन्थ के अनुसार इससे नारकीय यातनाओं से रक्षा होती है। जो इस दिन सूर्योदय के बाद स्नान करता है उसके शुभकर्मों का नाश हो जाता है।
(Kali Chaudas Totke) काली चौदस /नरक चतुर्दशी

नरक चतुर्दशी (काली चौदस) के दिन सूर्योदय से पूर्व उठकर तेल-मालिश (तैलाभ्यंग) करके स्नान करने का विधान है। 'सनत्कुमार संहिता' एवं 'धर्मसिंधु' ग्रंथ के अनुसार इससे नारकीय यातनाओं से रक्षा होती है।काली चौदस और दीपावली की रात जप-तप के लिए बहुत उत्तम मुहूर्त माना गया है। नरक चतुर्दशी की रात्रि में मंत्र जाप करने से मंत्र सिद्ध होता है। (Kali Chaudas Totke) इस रात्रि में सरसों के तेल अथवा घी के दिये से काजल बनाना चाहिए। इस काजल को आँखों में आँजने से किसी की बुरी नजर नहीं लगती तथा आँखों का तेज बढ़ता है।

(Kali Chaudas Totke)

व्यवसाय में आ रही हो लगातार गिरावट तो रात में पीले कपड़े में काली हल्दी, 11 अभिमंत्रित गोमती चक्र, चांदी का सिक्का व 11 अभिमंत्रित धनदायक कौड़ियां बांधकर 108 बार श्रीं लक्ष्मी-नारायणाय नमः का जाप करना चाहिए। और उसके बाद जहा पर आप धन रखने का स्थान हैं। उन सभी को वही रख दीजिये। इससे व्यवसाय में प्रगतिशीलता आ जाती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.