scriptनरेन्द्र मोदी के पदचिन्हों पर चले कन्नौज डीएम, शौंचालय के निर्माण में किया श्रमदान | kannauj dm jagdish prasad did labour work for swachh abhiyan | Patrika News

नरेन्द्र मोदी के पदचिन्हों पर चले कन्नौज डीएम, शौंचालय के निर्माण में किया श्रमदान

locationलखनऊPublished: Oct 11, 2017 07:42:09 pm

Submitted by:

Dhirendra Singh

शौचालय निर्माण में जुटे कन्नौज डीएम जगदीश प्रसाद।

swachh abhiyan

kannauj dm jagdish prasad

कन्नौज. अभी कुछ दिन पहले अपने बनारस दौरे पर गए पीएम नरेंद्र मोदी ने एक शौचालय निर्माण में अपना श्रमदान दिया था। उसी को देखते हुए कन्नौज जिलाधिकारी जगदीश प्रसाद ने शौचालय निर्माण में जागरुकता लाने के लिए अनोखी पहल की। डीएम ने एक गांव पहुचकर वहां बन रहे शौचालय में खुद ही काम करना शुरू कर दिया। बाकायदा कन्नौज जिलाधिकारी ने फावड़ा लेकर शौचालय की नींव खोदी और राजमिस्त्री का काम भी किया। जिलाधिकारी ने बताया कि ग्रामीणों में जागरूकता लाने के लिए यह पहल की गयी है।

कन्नौज जिले को योगी सरकार ने दिसम्बर 2017 तक खुले में शौच से मुक्त करने का ऐलान किया है। सीएम के ऐलान के बाद कन्नौज जिला प्रशासन शौचालय निर्माण के लिए इन दिनों रात दिन एक किये हुए है। लेकिन कोशिशों के बाद भी ग्रामीणों में शौचालय निर्माण को लेकर कोई जागरूकता नहीं है। शौचालय निर्माण की हकीकत जानने के लिये निकले डीएम जलालाबाद के मतौली गांव पंहुचे। इस गांव में रामसेवक के शौचालय का निर्माणराज मिस्त्री के न आने से बंद चल रहा था। फिर क्या इसकी जानकारी लगते ही डीएम राज मिस्त्री बन गये। करीब दो घण्टे तक डीएम ने दीवार कि चिनाई की। लोगो में जागरूकता लाने के जिलाधिकारी ने श्रमदान किया, और गांव गांव जाकर पसीना बहाया।

इसके बाद वह मुख्य विकास अधिकारी अवधेश बहादुर सिंह के साथ अनौगी ग्राम पंचायत के मजरा उम्मेदपुरवा व अमृतपुर में शौचालय निर्माण की हकीकत देखने पहुंचे। साथ में शौचालय निर्माण शुरू कराने को लेकर खुद गड्ढा खोदा। इससे अफसर भी हैरत में पड़ गए। कहा कि सभी काम को बेहतर ढंग से करने की पहल करें ताकि स्वच्छता अभियान पूरा हो सके।

अमृतपुर में शौचालय की सीट व गेट आदि देखकर प्रधान प्रतिनिधि महेन्द्र सिंह बघेल को 31 दिसंबर तक हर हाल में ग्राम पंचायत को ओडीएफ बनाने की हिदायत दी। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि ओडीएफ का मतलब सिर्फ शौचालय निर्माण कराना नहीं बल्कि उसका इस्तेमाल भी किया जाए। इस दौरान जिलाधिकारी ने अमृतपुर में बनी सीमेंटेड रोड व नाली भी देखी। प्रधान के जरिए मंगाई गई निर्माण सामग्री देख उनके प्रतिनिधि की पीठ भी थपथपाई।

ट्रेंडिंग वीडियो