script

एक कैप्सूल बता देगा कहीं आपकी मोटर साइकिल में मिलावटी पेट्रोल तो नहीं

locationलखनऊPublished: Jun 22, 2021 04:26:12 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

कानुपर के उद्यमी सरबजीत जौहर ने बनाया कैप्सूल, ईंधन में मिलावट को तुरंत ही पकड़ेगा

capsule to detect water in petrol
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. आपकी मोटर साइकिल में मिलावटी पेट्रोल तो नहीं है, अब यह एक कैप्सूल बताएगा। कानपुर के उद्यमी सरबजीत जौहर ने इस कैप्सूल बनाया है जो तुरंत ही ईंधन में मिलावट को पकड़ लेता है। इस कैप्सूल की उपयोगिता को देखते हुए विमानन क्षेत्र की कंट्रोलर बॉडी डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) से इसके इस्तेमाल को हरी झंडी मिल गई है। इसके बाद इंडियन एयर फोर्स, थल सेना और नेवी सहित राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय निजी एयरलाइन्स ने इसे हाथोंहाथ लिया है।
उद्यमी सरबजीत जौहर का दावा है कि उनके द्वारा बनाया गया कैप्सूल तुरंत ही ईंधन में मिलावट को पकड़ लेता है। कई बार ईंधन में पानी मिलने से बाइक और कार बीच सड़क पर खड़ी हो जाती है, लेकिन अगर विमान में पानी मिला हो तो वह क्रैश तक हो सकता है। डीजीसीए की रिपोर्ट के मुताबिक, 65 फीसदी विमान हादसों का मुख्य कारण एयर टरबाइन फ्यूल (एटीएफ) का पानी पाया जाना रहा है। इस कैप्सूल की मदद से ऐसे हादसों को रोकने में मदद मिलेगी।
बाइक में ईंधन की मिलावट का लगेगा पता
सरबजीत जौहर की खोज कई मायनों में बेहद अहम है। इस कैप्सूल की मदद से किसी भी ईंधन में मिलावट को आसानी से पकड़ा जा सकता है। अभी फिलहाल यह कैप्सूल विमानों में ईंधन की मिलावट का पता लगाएगा, जल्द ही यह मोटर साइकिल और कार के लिए भी उपलब्ध होगा। इसके बाद पेट्रोल में मिलावट का पता लगाना मुश्किल नहीं होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो