scriptkashi vishwanath dham Uttar Pradesh tableau on republic day 2022 parad | जानिए यूपी के काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के बारे में पांच बातें, जिस वजह से इसे गणतंत्र दिवस झांकी में किया गया शामिल | Patrika News

जानिए यूपी के काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के बारे में पांच बातें, जिस वजह से इसे गणतंत्र दिवस झांकी में किया गया शामिल

Uttar Pradesh tableau on republic day 2022 गणतंत्र दिवस 2022 के मौके पर राजपथ पर यूपी की झांकी सबका मन मोह लेगी। राजपथ पर जब यह झांकी गुजरेगी तो हर हर महादेव के साथ सभी दर्शकों के सिर भक्तिभाव से झुक जाएंगे। इस गणतंत्र दिवस पर यूपी सरकार काशी विश्वनाथ धाम की प्रतिकृति की झांकी पेश करेगी।

लखनऊ

Updated: January 24, 2022 05:30:08 pm

गणतंत्र दिवस 2022 के मौके पर राजपथ पर यूपी की झांकी सबका मन मोह लेगी। राजपथ पर जब यह झांकी गुजरेगी तो हर हर महादेव के साथ सभी दर्शकों के सिर भक्तिभाव से झुक जाएंगे। इस गणतंत्र दिवस पर यूपी सरकार काशी विश्वनाथ धाम की प्रतिकृति की झांकी पेश करेगी। इस झांकी के जरिए प्राचीन शहर वाराणसी के गौरवशाली इतिहास और संस्कृति को पेश किया जाएगा। इसके साथ ही यूपी सरकार की सबसे हिट योजना एक जिला एक उत्पाद को भी झांकी के जरिए दर्शकों के समक्ष पेश किया जाएगा। काशी विश्वनाथ धाम की झांकी के चयन होने काशीवासी खुशी से झूम रहे हैं। इससे पूर्व महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की झांकी राजपथ पर सजाई जा चुकी है।
जानिए यूपी के काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के बारे में पांच बातें, जिस वजह से इसे गणतंत्र दिवस झांकी में किया गया शामिल
जानिए यूपी के काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के बारे में पांच बातें, जिस वजह से इसे गणतंत्र दिवस झांकी में किया गया शामिल
काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की पांच बातें

- काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग में से एक
- गंगा घाट से सीधे कॉ‍रिडोर के रास्‍ते बाबा के होंगे दर्शन
- कुल लगत 900 करोड़, सवा 5 लाख स्क्वायर फीट में निर्मित
- कॉ‍रिडोर में छोटी बड़ी 23 इमारतें और 27 मंदिर हैं शामिल
- बाबा के दर्शन में अब रोड़ा नहीं बनेगी तंग गालियां।
यह भी पढ़ें

पेंशन योजना के लिए सीएम योगी को राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने धन्यवाद कहा

जनपथ पर सिर्फ 12 राज्यों की दिखेगी झांकी

नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर 12 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों की झांकियां नजर आएंगी। जिसमें उत्तर प्रदेश राज्य भी शामिल है। वैसे तो गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने के लिए 29 राज्यों का आवेदन आया था, पर सुरक्षा और कम समय की वजह से सिर्फ 12 राज्यों पर ही सहमति बनी है। उत्तर प्रदेश की झांकी [email protected] पर आधारित है। यूपी की झांकी कोलकाता के कलाकारों ने करीब 20 दिन में तैयार की है।
यह भी पढ़ें

मायावती का सीएम योगी पर हमला, यूपी की दिखाई असली तस्वीर

उत्तर प्रदेश की झांकी का पूरा दृश्य

झांकी के सबसे अगले भाग में यूपी के हर जिले में तैयार उत्पादों को दर्शाया गया है। जिसके जरिए यह संदेश दिया गया है कि, प्रदेश की अर्थव्यवस्था अपने पारंपरिक शिल्प, बुनकर एवं हस्तशिल्प के माध्यम से तेज गति से विकास कर रही है। झांकी के पिछले भाग में श्री काशी विश्वनाथ धाम को प्रदर्शित किया गया है। वाराणसी शहर वरूणा और अस्सी, दो नदियों से मिलकर बना है। झांकी के मध्य भाग में श्री काशी विश्वनाथ धाम में स्थित विभिन्न घाटों पर साधू-संतों द्वारा पूजा-अर्चना के साथ ही सूर्य को अर्घ्य दिए जाने की परंपरा को प्रदर्शित किया गया है।
ओडीओपी बताएगा यूपी का विकास

झांकी में यूपी सरकार की सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम नीति तथा औद्योगिक विकास नीति पर आधारित ओडीओपी कार्यक्रम के तहत कौशल विकास एवं रोजगार से प्राप्त उपलब्धियों को दिखाया जाएगा। ओडीओपी के तहत झांकी में गोरखपुर के प्रसिद्ध टेराकोटा सिरेमिक शिल्प को दर्शाया गया तो दूसरी तरफ पीतल से बनी गाय मुरादाबाद के धातु शिल्प का प्रतिनिधित्व करेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Bhagwant Mann Marriage Live Updates: भगवंत मान की दुल्हन बनी गुरप्रीम कौर, सामने आई शादी की तस्वीरKaali Poster Controversy: फिल्म मेकर लीना ने छेड़ा नया विवाद, अब 'शिव-पार्वती' को सिगरेट पीते दिखायामैं ऐसे भारत में नहीं रहना चाहती...' देवी मां काली विवाद पर महुआ मोइत्रा का ट्वीट- दर्ज कर लो FIR, अदालत में मिलूंगीकांवड़ यात्रा-बकरीद को लेकर CM योगी सख्त, शरारतियों से निपटने को पुलिस को निर्देश जारीMumbai Fire: मुंबई के पवई हीरानंदानी इलाके के शॉपिंग मॉल में लगी भीषण आग, 12 फायर ब्रिगेड की गाडियां मौके पर पहुंचीMS Dhoni Birthday: महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्लैंड में मनाया जन्मदिन, ऋषभ पंत हुए शामिल, पत्नी साक्षी ने शेयर किया VIDEOएलन मस्क ने पिछले साल एक बड़ी अधिकारी के साथ जुड़वां बच्चों को दिया जन्म! रिपोर्ट का दावाविधायक पल्लवी पटेल की हालत गंभीर, सिराथू से डिप्टी सीएम केशव मौर्या को हराया था चुनाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.