scriptजनपद के सात अस्पतालों को कायाकल्प अवार्ड,पढ़िए पूरी खबर | Kayakalp Award to seven hospitals of district | Patrika News

जनपद के सात अस्पतालों को कायाकल्प अवार्ड,पढ़िए पूरी खबर

locationलखनऊPublished: Aug 03, 2021 07:49:50 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

बक्शी का तालाब, मलिहाबाद, चिनहट, इटौंजा, मोहनलालगंज, सरोजिनीनगर व शहरी सीएचसी सिल्वर जुबली अव्वल

जनपद के सात अस्पतालों को कायाकल्प अवार्ड,पढ़िए पूरी खबर

जनपद के सात अस्पतालों को कायाकल्प अवार्ड,पढ़िए पूरी खबर

लखनऊ, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) बक्शी का तालाब (बीकेटी), मलिहाबाद,चिनहट,इटौंजा,मोहनलालगंज,सरोजिनीनगर और शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिल्वर जुबली को 2020-21 का कायाकल्प अवार्ड प्राप्त हुआ है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने कायाकल्प अवार्ड के लिए चुनी गयी गयी प्रदेश की 215 सीएचसी की सूची जारी की है जिसमें लखनऊ के सात अस्पतालों ने अपनी जगह बनायी है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी चिकित्सा इकाइयों में स्वच्छता व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए कायाकल्प अवार्ड योजना की शुरुआत 15 मई 2015 को की थी । इस श्रेणी में पुरस्कार पाने के लिए चिकित्सा इकाइयों पर गुणवत्तापरक सेवायें देकर रोगी संतुष्टि में वृद्धि करना, चिकित्सालय कर्मियों के कार्यशैली एवं दक्षता में सुधार करना, सफाई , बायोमेडिकल वेस्ट प्रबंधन, हाइजिन प्रमोशन, सेनिटाइजेशन, संक्रमण प्रबंधन आदि बिन्दुओं पर जाँच टीम के द्वारा अंक दिए जाते हैं । डा. मनोज अग्रवाल ने कहा- पुरस्कार प्राप्त चिकित्सालयों के सभी कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। अन्य अस्पताल भी प्रयास करें ताकि वह अगले साल पुरस्कार के हकदार बनें।
जिला क्वालिटी एश्योरेन्स कंसल्टेंट डा. नाजिया शाहीन ने बतायाकि सीएचसी बीकेटी ने सूबे में 9वां और सीएचसी इटौंजा ने 12वां स्थान स्थान हासिल किया है । सीएचसी बीकेटी और इटौंजा को क्रमशः 1.5 लाख और 1.25 लाख का पुरस्कार मिला है। सीएचसी मलिहाबाद, चिनहट, मोहनलालगंज, सरोजिनीनगर और शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिल्वर जुबली को एक-एक लाख रूपये का पुरस्कार मिला है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x834p8d
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो