scriptधूमधाम से मना तीजोत्सव महन्त देव्यागिरि ने बांटे पुरस्कार. | Patrika News
लखनऊ

धूमधाम से मना तीजोत्सव महन्त देव्यागिरि ने बांटे पुरस्कार.

4 Photos
6 years ago
1/4

कार्यक्रम का शुभारंभ गणेश वंदना से हुवा। इस तीजोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में मनकामेश्वर मंदिर की महंत दिव्या गिरी महाराज उपस्थित रही।

2/4

इस तीजोत्सव कार्यक्रम में बिभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमे प्रमुख रूप से फैशन शो,हाउजी, बैलून गेम, कैटवॉक सहित विभिन तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। वैलून गेम में पहला पुरस्कार नीलीमा केसरवानी को तथा दूसरा सुमन को मिला। इसी प्रकार कैटवॉक में पहला पुरस्कार विनिशा को दूसरा नित्या तथा तृतीय पुरस्कार सोनिया को महंत दिव्या गिरी ने दिया। होउसी प्रतियोगिता में रचना, वंशिका, नित्या,सुमन व कुसुम ने पुरस्कार जीते।सभी विजयी प्रतिभागियों को महंत दिव्या गिरी ने माला पहना कर व गिफ्ट देकर समानित किया।

3/4

महंत दिव्या गिरी ने सभी प्रतिभागियों को आने वाले रछाबन्धन की आरती में शामिल होने का निमंत्रण दिया। कार्यक्रम में शामिल महिलाओं ने खूब डांस और मस्ती की। इस अवसर पर प्रमुख रूप से राशी केशरवानी, नीलिमा केशरवानी, मधु केशरवानी, रुचि केशरवानी, ऋतु केशरवानी, सुधा केसरवानी, गुंजन केसरवानी, कुसुम, रचना, स्वेता, मीता सहित बड़ी संख्या में केसरवानी समाज की महिलाएं उपस्थित रही।

4/4

श्रावण माह के अंतिम प्रदोष की वजह से लखनऊ के समस्त शिव मंदिरो एवं शिवालाओं में महादेव के दर्शन हेतु भक्तगणों का तांता लगा रहा, डालीगंज स्थित मनकामेश्वर मठ-मंदिर मे इस अवसर पर निरंतर पांच ब्राह्मणों द्वारा महामृत्युंजय मन्त्र का पाठ चलता रहा, संध्याकाल मे बाबा का भव्य लाल रंग मिश्रित श्रृंगार किया गया ऐसी मान्यता ऐसा माना जाता है कि श्रावण के प्रदोष मे लाल रंग से श्रृंगार पुष्प अर्पण करने से शत्रुओँ पर विजय प्राप्त होती है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.