scriptक्या पालतू बिल्लिया ले सकती है आपकी जान? वैज्ञानिकों ने दिया जवाब ‘हां’ | can your pet cat can kill you? scientist says | Patrika News

क्या पालतू बिल्लिया ले सकती है आपकी जान? वैज्ञानिकों ने दिया जवाब ‘हां’

Published: Nov 02, 2015 11:36:00 am

Submitted by:

barkha mishra

हाल ही में किए हुए शोध में दावा ​किया गया है कि प्यारी और भोली भाली बिल्लियो की आंखों की चमक उनकी मार देने की प्रकृति हो सकती है।  एडिनबर्ग युनिवर्सिटी में किए गए इस शोध में पालतू बिल्लियों के व्यवहार को देखा गया। साथ ही यह भी देखा गया कि उनका व्यवहार जंगली बिल्लियों और बड़ी बिल्लियो यानि शेरों से कितना मिलता जुलता है।

हाल ही में किए हुए शोध में दावा ​किया गया है कि प्यारी और भोली भाली बिल्लियो की आंखों की चमक उनकी मार देने की प्रकृति हो सकती है।

एडिनबर्ग युनिवर्सिटी में किए गए इस शोध में पालतू बिल्लियों के व्यवहार को देखा गया। साथ ही यह भी देखा गया कि उनका व्यवहार जंगली बिल्लियों और बड़ी बिल्लियो यानि शेरों से कितना मिलता जुलता है।

cats

शोध में पता चला कि इन विभिन्न प्रजातियों में शासन, आवेगशीलता और तंत्र व्यवस्था एकसमान है। पालतू बिल्लयों की स्नोह लैपर्ड, स्कॉटिश जंगली बिल्ली और अफ्रीकन शेर से तुलना करने पर वैज्ञानिकों ने पाया कि यह सब एक जैसे गुस्सेल स्वभाव और मानसिक स्थिति के है ।

और अगर कोई सामान्य सी पालतू बिल्ली थोड़ी सी भी बड़ी हुई हो तो वो आपको जान से मार भी सकती है।

बिल्लियों को मानवीय लक्षणों में 1 से 5 तक में स्केल में ‘बीग 5’ की रेटिंग दी गई। जिनमें अनुभव के लिए खुलापन, ईमानदारी, बहिर्मुखता / अंतर्मुखता,सहमति और मनोविक्षुब्धता जैसे लक्षण शामिल है।

लेकिन बांक्स जू के साथ मिलकर वैज्ञानिकों ने बिल्लियों के उनके व्यवहार के अनुसार भी रेटिंग दी जिनके अनुसार वो काफी खेलपसंद है। और यह बिल्कुल भी बुरी खबर नही है। साथ ही बिल्लियों को चंचल और उत्तेतिज होने के लिए भी उच्च श्रेणी में रखा गया।

बिल्ली पालना मतलब ‘छोटे शिकारी’ को आमंत्रण देना

cats

मनोवैज्ञानिक डॉक्टर मैक्स वॉचेल ने बताया कि जो भी व्यक्ति अपने घर में बिल्लियों को पालतू जानवर के तौर पर पाल रहे है, उनको यह ध्यान रखना पड़ेगा कि वो अपने घर में एक”नन्हे शिकारी” को आमंत्रण दे रहे है।

डॉ. मैक्स ने कहा कि “अपने पालतू जानवर के व्यक्तित्व को समझना अच्छी बात होती है। हर बिल्ली का अपना एक स्वभाव होता है। लेकिन इस प्रजाति मेंं काफी समानताए पाई जाती है।

“वो बहुत प्यारी,मुलायम बालों वाली, और बेहद मुलायम होती है, लेकिन हमें यह याद रखना होगा कि बिल्लियों को पालतू जानवर के जैसे पालने का मतलब है अपने घर में छोटे शिकारी को आमंत्रण देना।

cats

“कुछ लोगों के लिए बिल्लयां एकदम सही है। बिल्लियां काफी अच्छी साथी साबित हो सकती है। लेकिन सिर्फ तब तक जब तक आपका नम्बर नही आ जाता।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो