scriptकेजीएमयू में बेड के लिए नहीं लगाना होगा जुगाड़, स्क्रीन पर दिखेगी उपलब्धता | kgmu latest news, bed availability at trauma, up latest news, health n | Patrika News

केजीएमयू में बेड के लिए नहीं लगाना होगा जुगाड़, स्क्रीन पर दिखेगी उपलब्धता

locationलखनऊPublished: Nov 12, 2021 11:11:57 am

Submitted by:

Prashant Mishra

ट्रामा सेंटर में लखनऊ व आसपास के जिलों से प्रतिदिन लगभग 500 मरीज आते हैं। कई बार मरीज के पहुंचने पर बताया जाता है कि बेड खाली नहीं है और उसे भर्ती नहीं किया जाता। मरीजों के परिजनों को लगता है कि अस्पताल में बेड खाली हैं पर डॉक्टरों ने उन्हें गलत जानकारी दी। जिसके बाद डॉक्टरों का आरोप झेलने पड़ते हैं लेकिन अब इस समस्या से निजात मिल जाएगी।

kgmu_2.jpg
लखनऊ. एशिया के सबसे बड़े अस्पताल केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में बेड खाली हैं या नहीं है इसकी जानकारी अब केजीएमयू के कैजुअल्टी के बाहर लगी स्क्रीन पर पता चल जाएगा। ट्रामा सेंटर में मरीजों का काफी दबाव रहता है ऐसे में इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीजों को कई बार बेड नहीं मिल पाता है जिसके बाद ट्रामा सेंटर के कर्मचारियों को बैड न देने का आरोप सहना पड़ता है। ट्रामा सेंटर में बेडों को लेकर पारदर्शी व्यवस्था लागू की जा सके इसके लिए यह फैसला लिया गया है। जिसके बाद अब ट्रामा सेंटर के कैजुअल्टी के बाहर स्क्रीन पर कि खाली बेडों की संख्या को प्रदर्शित किया जाएगा जिससे इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीजों को स्क्रीन से ही जानकारी मिल जाएगी कि ट्रामा सेंटर में बेड खाली है या नहीं।
ट्रामा सेंटर में लखनऊ व आसपास के जिलों से प्रतिदिन लगभग 500 मरीज आते हैं। कई बार मरीज के पहुंचने पर बताया जाता है कि बेड खाली नहीं है और उसे भर्ती नहीं किया जाता। मरीजों के परिजनों को लगता है कि अस्पताल में बेड खाली हैं पर डॉक्टरों ने उन्हें गलत जानकारी दी। जिसके बाद डॉक्टरों का आरोप झेलने पड़ते हैं लेकिन अब इस समस्या से निजात मिल जाएगी। आईसीयू, वेंटीलेटर व अन्य विभाग के एक-एक बेड की जानकारी स्क्रीन पर उपलब्ध कराई जाएगी। स्क्रीन पर दिन भर खाली और फुल बेड की सूची प्रदर्शित की जाएगी। ट्रामा सेंटर के सीएमएस डॉ संदीप तिवारी ने बताया कि यहां हॉस्पिटल की सुविधा शुरू हो गई है इसके तहत भर्ती होने वाले मरीजों का बेड का विवरण ऑनलाइन किया गया है। सभी विभागों के वार्ड में खाली बेड का ब्यौरा संस्थान के पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। यह सूचना पोर्टल पर अपलोड होने के बाद ट्रामा सेंटर के ग्राउंड फ्लोर पर लगी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी जिससे लोगों को बेड के खाली होने व न होने की जानकारी मिल जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो