खाटू श्याम मन्दिर में खेली गई फूलों की होली

खाटू श्याम मन्दिर में खेली गई फूलों की होली
Holi celebration

Ritesh Singh | Updated: 14 Mar 2017, 12:41:00 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

‘होली के रंग श्याम बाबा के संग‘

लखनऊ ‘कान्हा बरसाने में आ जइयों, बुला रही राधा रानी‘ ‘लला फिर अइयो खेलन होरी‘  ‘मैं कैसे होरी खेलूंगी सांवरिया के संग‘ जैसे गीतों के बीच सोमवार को बीरबल साहनी मार्ग स्थित श्री खाटू श्याम मन्दिर में खूब चढ़ा फाग का रंग। मौका था श्री श्याम परिवार लखनऊ द्वारा आयोजित ‘होली के रंग श्याम बाबा के संग‘ कार्यक्रम का। जिसमें हजारों की संख्या में श्याम भक्तों ने श्याम बाबा के संग फूलों की होली खेली। होली के लिये 15 क्विंटल फूलों की व्यवस्था की गई थी। बड़े-बड़े साउण्ड सिसटम पर जब ब्रज के गीतों को जैसे-‘आज बिरज में होली रे रसिया‘ व ‘होली खेलत श्याम वृन्दावन में‘ ‘मेरा श्याम बड़ा रंगीला‘ गीत जब बजने शुरु हुये तो मौजूद हजारों की संख्या में लोग  होली खेलना शुरु किया।

कुछ लोग होली खेल रहे थे तो कुछ लोग फूलों की बारिश कर रहे थे तो वहीं दूसरी ओर केसरिया, गुलाबी, हरा और नीला गुलाल लोगों को सतरंगी बना रहा था। बड़ी संख्या में पहुंची महिलाएं भी गुलाल एक दूसरे पर लगाकर होली का आनन्द ले रही थी।होली गीतों के बाद जब श्याम बाबा का यह भजन ‘श्री श्याम तुम्हारे चरणो में एक बार ठिकाना मिल जाये, मै जनम जनम गुण गाउंगा जीवन की बगिया खिल जाये‘ ‘भटको को राह दिखाते हो हारे को जीत दिलाते हो मैं हार गया खुद से मोहन मुझे तेरा सहारा मिल जाये‘ जैसे श्याम बाबा के भजन श्याम भक्तों को खूब भाये।

अध्यक्ष मनोज अग्रवाल ने बताया कि ‘होली खेलांगा आपा गिरधर गोपाल से‘ कार्यक्रम पिछले आठ वर्षो से निरन्तर हो रहा है। तीन वर्ष पहले तीन क्विंटल गुलाब और गेंदा आता था और इय बार तो 10 क्विंटल गेंदा और पांच क्विंटल गुलाब मंगाया गया था। होली खेलने के बाद लोगों को गुझिया तथा मिठाई खिलाकर होली की बधाई दी गई। मनोज अग्रवाल ने बताया कि 30 मार्च को गणगौर उत्सव के साथ श्री श्याम फाल्गुन उत्सव का समापन होगा।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned