लॉन्च हुई किडनी से स्टोन निकालने की दवा, एनबीआरआई ने की दवा की खोज

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) व उत्तरी पूर्वोत्तर रेलवे हॉस्पिटल ने नेशनल बोटैनिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट संग मिलकर किडनी से स्टोन निकालने की दवा खोज निकाली है।

By: Karishma Lalwani

Published: 28 Oct 2020, 12:50 PM IST

लखनऊ. किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) व उत्तरी पूर्वोत्तर रेलवे हॉस्पिटल ने नेशनल बोटैनिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट संग मिलकर किडनी से स्टोन निकालने की दवा खोज निकाली है। इस दवा को लॉन्च भी कर दिया गया है। उत्तरी पुर्वोत्तर रेलवे हॉस्पिटल में यूरोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉक्टर सलिल टंडन न कि का कहना है कि केजीएमयू के 90 मरीजों पर दवा का क्लीनिकल ट्रायल पूरा कर लिया गया है। इनमें 59 पुरुष व 31 महिला मरीज शामिल थे। मरीजों का आयु वर्ग 18 वर्ष से ऊपर और 60 वर्ष से नीचे रखा गया था।

75 फीसदी स्टोन खत्म

दवा लॉन्च करने से पहले किए गए शोध में तीन माह तक दवा की डोज देने के बाद देखा गया कि 75 फीसदी स्टोन खत्म हो चुका है। 75 मरीज ऐसे थे जिनके दोनों किडनी में पथरी की समस्या थी। इनमें से 65 फीसद मरीजों ने लक्षणों में भी आराम होने की बात बताई। इस ट्रायल में डॉक्टर सलिल टंडन के अतिरिक्त प्रमुख रूप से केजीएमसी के सीएमएस डॉ एसएन शंखवार, एनबीआरआइ के डॉ. एसके बारिक, डॉ शरद श्रीवास्तव, डॉक्टर अंकिता और आइआइटीआर के डॉ विकास श्रीवास्तव, डॉ धीरेंद्र सिंह व डॉ हाफिजुर्रहमान प्रमुख रूप से शामिल थे।

ये भी पढ़ें: यूपी के किसानों के लिए अच्छी खबर, फसल बेचने के लिए नहीं भटकना होगा इधर-उधर, अनाज भंडारण के लिए बनेंगे पांच हजार गोदाम

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned