किसानों की आय दोगुनी करने की ओर सीएम योगी का बड़ा कदम, आज से शुरू हो रहा किसान कल्याण मिशन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है।

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। सीएम योगी आज लखनऊ में बंथरा के बाबा विनायक सिंह स्पोर्टस स्टेडियम में किसान कल्याण मिशन का शुभारंभ करेंगे। पहले चरण में प्रदेश के 303 ब्लाकों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इन आयोजनों की तैयारी की जिलेवार समीक्षा बैठक ली।

 

 

महिला किसानों की हो भूमिका

कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने बताया कि सभी कृषि अधिकारियों को इस अभियान में स्थानीय सांसद, विधायक और दूसरे जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने और जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि महिला किसानों की ज्यादा से ज्यादा भूमिका के लिए इसमें कृषि आधारित स्वयं सहायता समूहों की भी भागीदारी कराई जाए। कृषि मंत्री के मुताबिक इस अभियान के तहत सभी विकास खंडों में कृषि और संबंधित विभागों के स्टाल लगाये जाएंगे, जिसमें स्थानीय स्तर के लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योग इकाईयों तथा स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की भी प्रदर्शनी लगेंगी। उन्होंने बताया कि किसान गोष्ठी होंगी, जिसमें प्रगतिशील किसान, कृषि वैज्ञानिक खेती संबंधित जानकारी उपलब्ध करायेंगे। इसके अलावा उद्यान, पशुपालन, मत्स्य, रेशम, सहकारिता, सिंचाई-लघु सिंचाई, नेडा, विद्युत, ग्राम्य विकास, पंचायती राज, वन, बाल विकास एवं पुष्टाहार आदि विभाग भी अपनी योजनाओं से संबंधित स्टाल लगाये जाएंगे।

 

 

219 ब्लाकों में 21 जनवरी को कार्यक्रम

किसान कल्याण मिशन के तहत तीन सप्ताह चलने वाले ब्लाकवार कार्यक्रम हर बुधवार को होना प्रस्तावित है। प्रथम चरण में छह जनवरी और द्वितीय चरण में 13 जनवरी को बुधवार के दिन यह आयोजन होंगे, लेकिन तीसरे बुधवार 20 जनवरी को छुट्टी होने के चलते आयोजन अगले दिन गुरुवार 21 जनवरी को किया जाएगा।

 

 

यह भी पढ़ें: बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग में होगी बंपर भर्ती, हजारों पदों के लिए इसी महीने निकलेगा विज्ञापन

 

 

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned