scriptKisan Samman Nidhi Yojana over 7 lakh farmers will return 10th Install | PM Kisan: इन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा करना होगा वापस, वरना होगी जेल | Patrika News

PM Kisan: इन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा करना होगा वापस, वरना होगी जेल

PM Kisan: उत्तर प्रदेश के करीब 7 लाख किसानों को किसान निधि सम्मान का पैसा वापस करना पड़ सकता है। सरकार ने इसकी वजह बतायी है कि यह सात लाख किसान अपात्र हैं जिनके खाते में ये पैसा चला गया है। इन किसानों को यह पैसा सरकार को वापस करना होगा अन्यथा उन्हें जेल भी हो सकती है।

लखनऊ

Updated: January 14, 2022 07:04:44 pm

PM Kisan: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नये साल के पहले दिन यानि 1 जनवरी 2022 को देश के करोड़ों किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया था। इस योजना के सबसे ज्यादा लाभार्थियों की संख्या उत्तर प्रदेश में है। आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश के करीब तीन करोड़ किसानों इस योजना का लाभ ले रहे हैं। लेकिन अब उत्तर प्रदेश के करीब 7 लाख किसानों को किसान निधि सम्मान का पैसा वापस करना पड़ सकता है। जानकारी के मुताबिक यह सात लाख किसान या तो अन्य स्रोतों से कमाई के लिए आयकर का भुगतान कर रहे हैं या पीएम किसान योजना के तहत नकद लाभ प्राप्त करने के पात्र नहीं हैं। यही वजह है कि इन किसानों को खातों में आयी हुई रकम को वापस करना होगा। पैसा वापस करने के लिए इन किसानों के पास विधानसभा चुनाव खत्म होने तक का समय है।
इन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा करना होगा वापस
इन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा करना होगा वापस
क्या है मामला, क्यों वापस करना होगा पैसा?

दरअसल, नियमों के तहत परिवार का एक ही सदस्य पीएम किसान के तहत किस्त पा सकता है। उदाहरण के लिए, अगर किसी परिवार में एक ही जमीन पर मां, पिता, पत्नी और बेटे पीएम किसान की किश्त पा रहे हैं तो उन्हें पैसा सरकार को वापिस लौटाना होगा। लेकिन बहुत से किसानों के घर के कई सदस्यों के खातों में पैसा चला गया है। इसके अलावा फर्जीवाड़े में पति-पत्नी से लेकर मृतक किसान, गलत खाते में धनराशि फंड ट्रांसफर, गलत आधार, टैक्स देने वाले किसान, पेंशनधारक जैसे मामले शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

इन E Shram Card धारकों के खातों में नहीं जाएगा पैसा, सरकार ने बताई ये वजह

जाना पड़ सकता है जेल भी

अगर आपके घर में भी एक ही जमीन पर एक से अधिक परिवार के सदस्य पीएम किसान के तहत किश्त ले रहे हैं। तो आपको 2000 रुपये की किश्त का पैसा वापस करना होगा। अन्यथा आपके ऊपर भी फ्रॉड का मामला दर्ज हो सकता है और आपको जेल भी जाना पड़ सकता है।
1 जनवरी को जारी हुई थी 10वीं किस्त

आपको बता दें, पीएम मोदी ने 1 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम किसान योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए 10वीं किस्त जारी की थी। केंद्र सरकार की योजना की 10वीं किस्त के शुभारंभ से 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का हस्तांतरण संभव हुआ।
यह भी पढ़ें

अब बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी डाउनलोड करिये आधार कार्ड

अब तक 1.80 लाख करोड़ रुपये दिये जा चुके हैं किसानों को

प्रधानमंत्री मोदी ने 10वीं किस्त के शुभारंभ के मौके पर कहा था कि किसान योजना कि ताजा किस्त को शामिल कर लें तो 1.80 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा सीधे किसानों के खातों में ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.