scriptपालक धोने में होती है परेशानी तो इन टिप्स को अपनाइये, पूरी तरह बैक्टीरिया फ्री हो जाएगा आपका पालक | Kitchen Tips Easy tips to clean spinach leave make bacteria free palak | Patrika News

पालक धोने में होती है परेशानी तो इन टिप्स को अपनाइये, पूरी तरह बैक्टीरिया फ्री हो जाएगा आपका पालक

locationलखनऊPublished: Oct 22, 2021 02:41:33 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

ठंड के मौसम में पालक, सोआ-मेथी, बथुआ, चौराई का साग, चने का साग की सब्जियाँ खूब खायी जाती हैं। ये सब्जियाँ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती हैं। इन पत्तेदार सब्जियों के साथ एक समस्या इनकी सफायी की होती है। अगर इन्हें ढंग से साफ नहीं किया गया तो ये जायका तो खराब कर ही देती हैं वहीं स्वास्थ्य के लिए भी समस्या पैदा कर सकती हैं।

palak.jpg
Kitchen Tips: जाड़े में सब्जियाँ खूब खायी जाती हैं। इस मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियाँ भी खूब मिलती हैं। जिनमें पालक, सोआ-मेथी, बथुआ, चौराई का साग, चने का साग खूब मिलते हैं। ये सब्जियाँ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती हैं। इन पत्तेदार सब्जियों के साथ एक समस्या इनकी सफायी की होती है। अगर इन्हें ढंग से साफ नहीं किया गया तो ये जायका तो खराब कर ही देती हैं वहीं स्वास्थ्य के लिए भी समस्या पैदा कर सकती हैं।
आज हम आपको पालक के बारे में बताएँगे कि अगर पालक बनाने का प्लान है तो इसकी सफाई कैसे करें। दरअसल कोरोना महामारी के बाद तो साफ-सफाई के प्रति लोगों का ध्यान तो और ज्यादा हो गया है। खासतौर से पालक को बनाने से पहले इसकी सफाई पर ज्यादा ध्यान देना होता है। क्योंकि पालक एक ऐसी सब्जी है जिसमें सबसे ज्यादा कीड़े लगने का डर रहता है। इसलिए बहुत से दुकानदार पालक को कीड़ों से बचाने के लिए उनमें कीटनाशक मिलाते हैं, जो हमारी हेल्थ के लिए नुकसानदायक है।
इसके अलावा, बहुत- सी महिलाओं को पालक धोना सबसे मुश्किल काम लगता है। इसलिए वह पालक को अच्छी तरह से नहीं धोती और जल्दी में ऐसी ही पका लेती हैं। साथ ही, उन्हें कई सारी परेशानियों जैसे हाथों में पालक का चिपकना, किरकिरापन आदि का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी इन परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो आज हम आपको पालक को धोने के लिए कुछ आसान टिप्स साझा कर रहे हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकती हैं।
पहले खुद के हाथों की करें सफाई ज़रूरी

पालक को धोने के लिए सबसे जरूरी स्टेप है कि आप अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक अच्छी तरह से धोएं और साफ करें। क्योंकि अगर आपके हाथों में पहले से ही कोई बैक्टीरिया लगे हुए हैं, तो वह आपके पालक में भी लग सकते हैं। इसलिए पालक को धोने से पहले या काटने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धोएं और बैक्टीरिया को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ट्रांसफर होने से रोकें।
सिरके से करें साफ

पालक को बैक्टीरिया फ्री बनाने के लिए जरूरी है कि आप पालक को मार्केट से लाते ही सिरके वाले पानी में डाल दें। ऐसा करने से पालक में लगे बैक्टीरिया आपके फ्रिज, घर या किचन आदि में नहीं घुस पाएंगे। इसलिए आप 10 से 15 मिनट के लिए पालक को सिरके वाले पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।
गरम पानी से धोएँ

बरसात के मौसम में पालक में कीड़े ज्यादा लगते हैं। इस मौसम में किसान पालक को कीड़ों से बचाने के लिए कीटनाशक का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए आप पालक को बनाने से पहले गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। ताकि पालक में इस्तेमाल किए गए कीटनाशक का असर खत्म हो जाए। इसके लिए आप हल्का सा पानी गुनगुना करें और इसमें पालक को डाल दें।
धोने का तरीका

अब पालक को साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें, बस हो गया आपका पालक साफ।

इन बातों का भी रखें ध्यान

इन आसान टिप्स को अपनाने के बाद आपका पालक इस्तेमाल करने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। अब इसमें किसी भी तरह के केमिकल, बैक्टीरिया और वायरस होने का भी डर नहीं रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो