scriptकौन है अहमदुल्लाह शाह, जिनके नाम पर रखा जाएगा अयोध्या में बन रही मस्जिद का नाम | Know about Ahmadullah Shah on whose name masjid would be named | Patrika News

कौन है अहमदुल्लाह शाह, जिनके नाम पर रखा जाएगा अयोध्या में बन रही मस्जिद का नाम

locationलखनऊPublished: Jan 27, 2021 09:41:55 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के सचिव अतहर हुसैन का कहना है कि अवध क्षेत्र में ‘विद्रोह का बिगुल फूंकने वाले” शाह के नाम पर मस्जिद का नाम रखने के बारे में गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

ahmadullah shah

ahmadullah shah

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

अयोध्या. अयोध्या के धन्नीपुर में 26 जनवरी को मस्जिद की नींव रख दी गई है। जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। अनुमान है कि दो से ढाई वर्षों में यह मस्जिद तैयार हो जाएगी। इस बीच बताया जा रहा है कि 1857 में अंग्रेजों के खिलाफ प्रथम स्वतंत्रता संग्राम का चेहरा रहे अहमदुल्लाह शाह को यह मस्जिद समर्पित की जा सकती है। उनके नाम पर मस्जिद का नाम रखा जा सकता है। इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के सचिव अतहर हुसैन का कहना है कि अवध क्षेत्र में ‘विद्रोह का बिगुल फूंकने वाले” शाह के नाम पर मस्जिद का नाम रखने के बारे में गंभीरता से विचार किया जा रहा है। ऐसे में लोगों में जिज्ञासा है कि अहमदुल्लाह शाह आखिर हैं कौन और स्वतंत्रता की लड़ाई में उनकी क्या भूमिका थी।
ये भी पढ़ें- कक्षा 8वीं तक के स्कूल खुलने को लेकर डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने दिया बड़ा बयान

अहमदुल्लाह शाह का जन्म 1787 में हुआ था। 70 वर्ष की आयु में। 1857 में भारतीय स्वतंत्रता की लड़ाई का वे चेहरा थे। 1857 में आजादी के पहले युद्ध का नेतृत्व करने से पहले वह फैजाबाद के मौलवी के रूप में प्रसिद्ध थे। मौलवी अहमदुल्ला शाह को अवध (अवध) क्षेत्र में विद्रोह के प्रकाशस्तंभ के रूप में जाना जाता था। मौलवी या मौलवी अहमदुल्ला शाह धार्मिक एकता व फैजाबाद की गंगा-जमुना संस्कृति की कदर करते थे। 1857 के विद्रोह में, पेशवा के वंशज नाना साहिब और खान बहादुर खान जैसे शाही लोगों ने अहमदुल्ला के साथ लड़ाई लड़ी थी।
द हिस्ट्री ऑफ इंडियन म्यूटिनी में उनके कई उल्लेख-
अहमदुल्ला शाह ने अंग्रेजों से लड़ाई की और उनकी वीरता ने दुश्मन को इतना प्रभावित किया कि जॉर्ज ब्रूस मल्लेसन और थॉमस सीटन जैसे ब्रिटिश अधिकारियों ने उनकी प्रशंसा की। 1857 के भारतीय विद्रोह को रेखांकित करती जीबी मल्लेसन की पुस्तक “द हिस्ट्री ऑफ इंडियन म्यूटिनी” में अहमदुल्ला शाह के कई उल्लेख हैं। थॉमस सीटन ने अहमदुल्ला शाह को एक “महान क्षमताओं का, अदम्य साहस का, दृढ़ निश्चय का और विद्रोहियों के बीच अब तक का सबसे अच्छा सैनिक” बताया है।
ये भी पढ़ें- कक्षा 8वीं तक के स्कूल खुलने को लेकर डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने दिया बड़ा बयान

संपन्न सुन्नी मुस्लिम परिवार से थे अहमदुल्ला-

अहमदुल्ला का परिवार हरदोई प्रांत में गोपमन में रहता था। उनके पिता गुलाम हुसैन खान हैदर अली की सेना में एक वरिष्ठ अधिकारी थे। उनके पूर्वज शस्त्र विद्या के बड़े प्रतिपादक थे। अहमदुल्लाह एक संपन्न सुन्नी मुस्लिम परिवार से हैं। अंग्रेजी पर उनकी अच्छी कमान थी और उन्होंने इंग्लैंड, रूस, ईरान, इराक, मक्का और मदीना की यात्रा के साथ हज भी किया था।
1857 के विद्रोह की रखी थी आधारशिला-
मौलवी अहमदुल्लाह ने महसूस किया कि सशस्त्र विद्रोह को सफलतापूर्वक खींचने के लिए, लोगों के सहयोग को कभी भी हल्के में नहीं लिया जा सकता है। उन्होंने दिल्ली, मेरठ, पटना, कलकत्ता और कई अन्य स्थानों की यात्रा की और स्वतंत्रता के बीज बोए। उन्होंने 1857 में विद्रोह से भी पहले भी, अंग्रेजों के खिलाफ जिहाद की आवश्यकता के लिए योजनाबद्ध तरीके से ‘फतेह इस्लाम’ नामक एक पुस्तिक लिखी थी। अभियानों के दौरान रोटी का वितरण, ‘रोटी आंदोलन’ के पीछे उनका ही दिमाग था। 1857 के विद्रोह के दिनों में, जबकि अहमदुल्ला शाह पटना में थे, उन्हें ब्रिटिश अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया था। मौलवी को ब्रिटिश शासन के खिलाफ विद्रोह और षड्यंत्र के आरोपों में मृत्युदंड की सजा दी गई थी। बाद में उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई।
ये भी पढ़ें- इस आजादी को बनाए रखना है- मुलायम सिंह यादव

1857 का विद्रोह और नाना साहिब पेशवा के साथ गठबंधन-

फिर 10 मई 1857 को विद्रोह हुआ। आजमगढ़, बनारस और जौनपुर के विद्रोही सिपाही 7 जून को पटना पहुंचे। जैसे ही ब्रिटिश अधिकारी भाग गए, क्रांतिकारी जेल में पहुंच गए और मौलवी और अन्य कैदियों को मुक्त कर दिया। अहमदुल्ला शाह ने मानसिंह को पटना का राजा घोषित किया और वे अवध चले गए। बरकत अहमद और अहमदुल्लाह शाह ने एक सेना तैयार कर हेनरी मांटगोमेरी लॉरेंस के नेतृत्व वाली ब्रिटिश सेना को परास्त किया था।
6 मार्च 1858 को सर कॉलिन कैंपबेल के नेतृत्व में ब्रिटिश सेना ने लखनऊ पर फिर से हमला किया और अहमदुल्ला शाह को अपना बेस फैजाबाद से शाहजहाँपुर के रोहिलखंड स्थानांतरित करना पड़ा। शाहजहाँपुर में, नाना साहिब और खान बहादुर खान की सेनाएँ भी अंग्रेजों पर हमला करने के लिए मौलवी के साथ जुड़ गईं। 15 मई 1858 को विद्रोहियों के एक प्लाटून और जनरल ब्रिगेडियर जोन्स की रेजिमेंट के बीच भयंकर युद्ध हुआ। दोनों पक्षों को भारी नुकसान उठाना पड़ा, लेकिन विद्रोहियों ने फिर भी शाहजहाँपुर को नियंत्रित किया।
फिर पुवायां में किया प्रस्थान-
शाहजहाँपुर के पतन के बाद, मौलवी ने यहां से 18 मील उत्तर में स्थित पुवायां में प्रस्थान किया। नाना साहब उनके साथ चले गए लेकिन दोनों में फूट पड़ गई। अंग्रेज मौलवी अहमदुल्ला शाह को कभी जिंदा नहीं पकड़ सके। लेकिन पुवायां के राजा, राजा जगन्नाथ सिंह के भाई ने 5 जून 1858 को मौलवी का सिर कलम कर दिया और उसके सिर को मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया। राजा जगन्नाथ को 50,000 चांदी के टुकड़े दिए गए। अगले दिन मौलवी का सिर कोतवाली में लटका दिया गया।
जीबी मल्लेसन, एक ब्रिटिश अधिकारी लिखते हैं कि इस प्रकार फैजाबाद के मौलवी अहमद ओला शाह की मृत्यु हो गई। यदि एक देशभक्त ऐसे व्यक्ति है, जो देश की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ता है, लेकिन गलत तरीके से नष्ट हो जाता है, तो निश्चित रूप से, मौलवी एक सच्चे देशभक्त थे।
मौलवी अहमदुल्ला शाह को याद किया गया-

अयोध्या में बनने वाली मस्जिद को अनिवार्य रूप से अहमदुल्ला शाह को समर्पित किया जा सकता है। उन्होंने 1857 में आजादी के पहले युद्ध के दौरान ‘अवध के प्रकाश स्तंभ’ के रूप में पहचान हासिल की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो