scriptजानें- कौन हैं अनिल राजभर, जिन्हें योगी मंत्रिमंडल में ओम प्रकाश राजभर की मिली जगह | know about Anil Rajbhar who is bjp new Rajbhar Face | Patrika News

जानें- कौन हैं अनिल राजभर, जिन्हें योगी मंत्रिमंडल में ओम प्रकाश राजभर की मिली जगह

locationलखनऊPublished: May 20, 2019 01:43:52 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– बीजेपी ने मंत्री ओम प्रकाश के काटे पर, अनिल राजभर का बढ़ाया कद- ओम प्रकाश राजभर की बर्खास्ती के बाद राज्यमंत्री अनिल राजभर का बढ़ा कद

Rajbhar Face

जानें- कौन हैं अनिल राजभर, जिन्हें योगी मंत्रिमंडल में ओम प्रकाश राजभर की मिली जगह

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तत्काल प्रभाव से पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री ओमप्रकाश राजभर को बर्खास्त कर दिया है, वहीं, राज्यमंत्री अनिल राजभर का कद बढ़ा दिया है। शिवपुर विधायक अनिल राजभर योगी सरकार में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार हैं। उन्हें ओम प्रकाश राजभर के सभी पद दे दिये गये हैं। भाजपा अनिल राजभर को राजभर बिरादरी का नया नेता घोषित करने की तैयारी में है।
सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर लंबे समय से भाजपा के खिलाफ बगावती तेवर अपनाये हुए थे। लोकसभा चुनाव में भी उन्होंने एनडीए से अलग 39 सीटों पर सुभासपा कैंडिडेट खड़े किये थे। कुछ दिन पहले तो राजभर ने भाजपा के नेताओं को मंच से गाली तक दे डाली थी। चुनाव में राजभर समुदाय के लोग कहीं नाराज न हो जाएं, इसलिए बीजेपी उन्हें बर्दाश्त करती रही और जैसे ही लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान पूरा हुआ, मंत्रिमंडल से उन्हें बर्खास्त कर दिया गया।
Anil Rajbhar
कौन हैं अनिल राजभर
अनिल राजभर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार हैं। अब उन्हें पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्रालय भी देने की घोषणा की गई है। अनिल राजभर के पिता रामजीत राजभर भी भाजपा के टिकट पर धानापुर और चिरईगांव विधायक रहे। अनिल राजभर ने चंदौली के सकलडीहा पीजी कॉलेज से छात्रनेता के तौर पर अपना राजनीतिक सफर शुरू किया था। 1994 में छात्रसंघ अध्यक्ष बने। इसके बाद जिला पंचायत सदस्य चुने गए। 2003 में पिता के देहांत के बाद उपचुनाव लड़े, लेकिन चुनाव हार गये। इसके बाद से अनिल लगातार क्षेत्र में सक्रिय रहे और 2017 के चुनाव में शिवपुर से विधायक चुने गये। वह राज्य योजना आयोग के सलाहकार भी रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो