scriptइस सरकारी स्कीम में करें निवेश, हर माह खाते में आएगा ब्याज, पांच साल में चार लाख का मिलेगा फायदा | know about post office monthly saving scheme benefits | Patrika News

इस सरकारी स्कीम में करें निवेश, हर माह खाते में आएगा ब्याज, पांच साल में चार लाख का मिलेगा फायदा

locationलखनऊPublished: Oct 19, 2020 08:57:53 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

गर आप भी कोई सुरक्षित जगह ढूंढ रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस स्कीम आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती है। इसमें 10 लाख के निवेश पर आपको 7.4 प्रतिशत की चक्रवृद्धि ब्‍याज दर से पांच साल बाद यानी परिपक्‍वता अवधि पर कुल रकम 14,28,964 रुपए हो जाएगी।

इस सरकारी स्कीम में करें निवेश, हर माह खाते में आएगा ब्याज, पांच साल में चार लाख का मिलेगा फायदा

इस सरकारी स्कीम में करें निवेश, हर माह खाते में आएगा ब्याज, पांच साल में चार लाख का मिलेगा फायदा

लखनऊ. कुछ लोग इस बात को लेकर तय नहीं कर पाते कि उन्हें कब और कहां निवेश करना चाहिए। कोरोना संकट में निवेश के लिए सुरक्षित ठिकाने की तलाश और भी गंभीर हो जाती है। एक उम्र के बाद निवेश और इससे बनने वाली आमदनी बहुत जरूरी हो जाती है। अगर आप भी कोई सुरक्षित जगह ढूंढ रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस स्कीम आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती है। इसमें 10 लाख के निवेश पर आपको 7.4 प्रतिशत की चक्रवृद्धि ब्‍याज दर से पांच साल बाद यानी परिपक्‍वता अवधि पर कुल रकम 14,28,964 रुपए हो जाएगी। यानी पांच साल में आपको 4,28,964 रुपए का फायदा होगा।
स्कीम के फीचर्स

इस स्कीम में कोई भी व्यस्क व्यक्ति, अधिकतम तीन व्यक्ति मिलकर ज्वॉइंट, 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग और अकाउंट खोल सकता है। इसमें अकाउंट को कैश या चेक के जरिए खोला जा सकता है। नॉमिनेशन की सुविधा अकाउंट खोले जाने के समय और खोलने के बाद भी उपलब्ध रहती है। स्कीम में अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे में भी ट्रांसफर किया जा सकता है।
मैच्योरिटी पीरियड पांच साल

स्कीम के तहत किसी भी पोस्ट ऑफिस में किसी भी संख्या में अकाउंट खोले जे सकते हैं, हालांकि, सभी अकाउंट्स में कुल मिलाकर अधिकतम निवेश की सीमा 4.5 लाख रुपये होनी चाहिये। अकाउंट का मैच्योरिटी पीरियड पांच साल का है। इस स्कीम में प्री-मैच्योरिटी विदड्रॉल आप डिपॉजिट के एकससाल बाद और तीन साल पहले कर सकते हैं। इससे इस स्थिति में डिपॉजिट में दो फीसदी की कटौती होगी।
कब होगा ब्याज का भुगतान

डिपॉजिट की तारीख से एक महीना पूरा होने पर ब्याज का भुगतान होगा। बैंक के मुकाबले पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश 100 फीसदी सेफ है। बैंक के डिफॉल्ट होने की स्थिति में उसमें जमा पांच लाख रुपये तक ही बीमा गांरटी होती है। जबकि, डाक घर में जमा पैसों पर सॉवरेन गारंटी होती है। अगर किसी परिस्थिति में पोस्टल डिपार्टमेंट निवेशकों की जमा रकम लौटाने में विफल रहता है तो सरकार आगे बढ़कर निवेशकों के पैसों की गारंटी लेती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो