scriptआपकी मोटरसाइकिल या कार चोरी हो गयी? पहले सोतीगंज के बाजार में ढूंढि़ए, फिर लिखाइए एफआइआर | know dark history of sotiganj kabadi market haji galla meerut | Patrika News

आपकी मोटरसाइकिल या कार चोरी हो गयी? पहले सोतीगंज के बाजार में ढूंढि़ए, फिर लिखाइए एफआइआर

locationलखनऊPublished: Jan 01, 2022 07:34:15 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

गैंगस्टर के तहत चोरी के वाहन काटने वाले इन कबाडिय़ों की बेनामी संपत्ति पुलिस जब्त करने की तैयारी में लगी है। जीएसटी को साथ लेकर पुलिस सभी दुकानों और गोदामों की जांच कराएंगी। पुलिस का दावा है कि सोतीगंज में करीब 165 दुकान और गोदाम हैं। जिन पर कार्रवाई होनी तय है।

Know The Dark History of Sotiganj Kabadi Market

Know The Dark History of Sotiganj Kabadi Market

लखनऊ. यूपी के इत्र कारोबारियों के यहां जीएसटी और आइटी की छापेमारी के बाद अब कबाड़ कारोबारी रडार पर हैं। तीन दशकों को चोरी के वाहन कटान के लिए कुख्यात मेरठ के सोतीगंज के कबाड़ी हाजी गल्ला की करीब 25 करोड़ की संपत्ति पुलिस ने सील कर दी है। यहां के 32 और कबाडिय़ों पर पुलिस और जीएसटी की नजर है। बताया जाता है कि करीब 10 अरब का यहां कबाड़ का अवैध कारोबार होता है। जिस पर जीएसटी नहीं दी जाती। सोतीगंज में वाहन कटान का अवैध कारोबार इस तेजी से चलता था कि वाहन चोरी के आधे घंटे में उसे काटकर कबाड़ मार्केट में बेच दिया जाता था। यहां पूरे देश से चोरी की गयीं गाडिय़ां कटने के लिए आती हैं।
रक्षा मंत्रालय के अधीन बंगले की दो हजार वर्ग मीटर जमीन पर हाजी गल्ला ने अवैध गोदाम बनाया था। इसी बंगले में हाजी गल्ला चोरी और लूट के वाहनों को कटवाता था। लूट और चोरी के वाहनों को कटवाने वाले गैंगस्टर नईम उर्फ हाजी गल्ला उसके दो बेटों ने अवैध कारोबार से करोड़ों की संपत्ति अर्जित की है।
सोतीगंज के कबाडिय़ों की 65 करोड़ की संपत्ति जब्त

रक्षा संपदा अधिकारी हरेंद्र सिंह ने सदर बाजार थाने में हाजी गल्ला के खिलाफ बंगला नंबर 235 की 2048 वर्गमीटर जमीन पर अवैध गोदाम बनाने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इसके बाद पुलिस कार्रवाई में अब तक सोतीगंज के कबाडिय़ों की 65 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की जा चुकी है।
निशाने पर 32 कबाडिय़ों की 10 अरब की दौलत

हाजी गल्ला के अलावा सोतीगंज के 32 कबाड़ी पुलिस के रडार पर हैं। इनकी करीब दस अरब की संपत्ति बताई गयी है। पुलिस का दावा है कि इन्होंने अपने ठिकाने बदल लिए हैं। गैंगस्टर के तहत चोरी के वाहन काटने वाले इन कबाडिय़ों की बेनामी संपत्ति पुलिस जब्त करने की तैयारी में लगी है। जीएसटी को साथ लेकर पुलिस सभी दुकानों और गोदामों की जांच कराएंगी। पुलिस का दावा है कि सोतीगंज में करीब 165 दुकान और गोदाम हैं। जिन पर कार्रवाई होनी तय है। एसएसपी प्रभाकर चौधरी का कहना है कि कई कबाडिय़ों पर गैंगस्टर लगा है। गल्ला सहित कई कबाड़ी चोरी और लूूट की वाहन सोतीगंज में काटते हैं। कबाडिय़ों के नए ठिकानों को पता भी लगाया जा रहा है।
सोतीगंज के 70 कबाड़ी अब तक जेल में

एएसपी कैंट के अनुसार कबाड़ी हाजी गल्ला ने एक-एक दिन में बीस-बीस लाख रुपए का ट्रांजैक्शन बैंकों से किया है। हाजी के अलावा सोतीगंज के 70 कबाड़ी अब तक जेल जा चुके हैं।
पीएम मोदी ने थपथपाई थी योगी की पीठ

शाहजहांपुर में 18 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने मेरठ के सोतीगंज का जिक्र करते हुए योगी सरकार की पीठ थपथपाई थी। इसके बाद इस बाजार के काला कारोबार पर जीएसटी की नजरें टेढ़ी हो गयीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो