scriptknow full process of Court Marriage | फिल्मों जैसा आसान नहीं कोर्ट मैरिज करना, 30 दिन से भी अधिक लगता है समय, जानें पूरी प्रक्रिया | Patrika News

फिल्मों जैसा आसान नहीं कोर्ट मैरिज करना, 30 दिन से भी अधिक लगता है समय, जानें पूरी प्रक्रिया

Court Marriage Process : कोर्ट मैरिज करना फिल्मो की तरह आसान नहीं होता है। कोर्ट मैरिज करने में एक महीने से भी अधिक समय लगता है। इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की भी आवश्यकता होती है। इसके बाद देश के किसी भी कोने में कोर्ट मैरिज (Court Marriage) कर सकते हैं। आइये कानून के जानकार से जानते हैं कोर्ट मैरिज करने की पूरी प्रक्रिया।

लखनऊ

Published: March 05, 2022 10:38:54 am

Court Marriage Process : अक्सर आपने फिल्मों में देखा होगा कि हीरो-हीरोइन घर से भागकर सीधे कोर्ट पहुंचते हैं और वहां सिर्फ हस्ताक्षर कर कोर्ट मैरिज कर लेते हैं। ये तो हुई फिल्म की बात, लेकिन क्या आम जिंदगी में भी कोर्ट मैरिज (Court Marriage) करना इतना ही आसान है? तो हम आपको बता दें कि कोर्ट मैरिज करने के लिए एक लंबी कानूनी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, जिसको पूरा करने के बाद ही कानूनी रूप से आप जीवनसाथी बन पाते हैं। इसके लिए कई अहम दस्तावेज की भी जरूरत होती है। अधिवक्ता नीरज कुमार ने बताया कि फिल्मों की तरह कोर्ट मैरिज करना कोई गुड्‌डे-गुड़िया का खेल नहीं है। इस कानूनी प्रक्रिया में एक महीने से भी ज्यादा समय लगता है। आइये अधिवक्ता नीरज कुमार से जानते हैं कोर्ट मैरिज का पूरा प्रोसेस (Know Full Process of Court Marriage)।
know-full-process-of-court-marriage.jpg
नीरज कुमार ने बताया कि देश के कानून में कोर्ट मैरिज का प्रावधान है। इस कानून के तहत कोई भी तय नियमों का पालन करते हुए कोर्ट मैरिज कर सकता है। उन्होंने बताया कि स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत कोई भी बालिग कोर्ट मैरिज कर सकता है। फिर चाहे वह किसी भी जाति, धर्म या सम्प्रदाय से क्यों न हो। कोर्ट मैरिज के लिए लड़के की उम्र कम से कम 21 वर्ष होना अनिवार्य है। जबकि लड़की की उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए। कोर्ट मैरिज कोई भी भारतीय किसी विदेशी से भी कर सकता है। उन्होंने बताया कि कोर्ट मैरिज में किसी भी धार्मिक रीति रिवाज का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। कोर्ट मैरिज के लिए लड़के और लड़की को मैरिज रजिस्ट्रार कार्यालय में एप्लाई करना होता है।
यह भी पढ़ें- ये हैं टॉप 5 OTT प्लेटफॉर्म, मुफ्त में देख सकते हैं कई फिल्में और प्रोग्राम

एप्लाई करने से पहले एकत्र कर लें ये जरूरी दस्तावेज

अधिवक्ता नीरज कुमार ने बताया कि कोर्ट मैरिज के लिए आवेदन करने से पहले कुछ दस्तावेज जरूरी हैं। इन दस्तावेज में से एक भी कम होने पर कोर्ट मैरिज में बाधा आ सकती है। इसलिए इनका इंतजाम पहले ही कर लेना चाहिए। इसके लिए बर्थ सर्टिफिकेट या फिर 10वीं की मार्कशीट होना आवश्यक है। कोर्ट में आवेदन पत्र की रशीद, कोई भी आईडी प्रूफ के साथ मूल निवास आईडी भी आवश्यक है। इसके साथ ही लड़के और लड़की को एफिडेविट भी देना होगा, जिसमें उन्हें वर्तमान वैवाहिक स्थिति के बारे में बताया होगा। अगर तलाकशुदा हैं तो तलाक के आदेश की कॉपी देनी होगी। वहीं अगर विधवा हैं तो पूर्व के जीवनसाथी का मृत्यु प्रमाण पत्र देना होगा। इसके साथ ही चार फोटो (दो लड़के और दो लड़की) भी चाहिए होंगे। फोटो राजपत्रित अधिकारी द्वारा अटेस्टेड होने चाहिए।
यह भी पढ़ें- Allahabad High Court: जौनपुर डीएम मनीष कुमार वर्मा आदेश का पालन करें या हाजिर हों, 4 अप्रैल को होगी सुनवाई

ये है कोर्ट मैरिज की पूरी प्रक्रिया

अधिवक्ता ने बताया कि कोर्ट मैरिज करने के लिए सबसे पहले मैरिज रजिस्ट्रार को लिखित में नोटिस देना होगा। जिले का रजिस्ट्रार आपके भेजे गए नोटिस की एक कॉपी अपने कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर चस्पा करेगा, ताकि किसी को आपत्ति हो तो वह 30 दिन के भीतर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता है। 30 दिन में कोई आपत्ति नहीं आने पर रजिस्ट्रार शादी की प्रोसेस को बढ़ाता है। कोर्ट मैरिज करने वाले लड़के-लड़की के साथ गवाहों की भी जरूरत होती है, जिन्हें लिखित में रजिस्ट्रार को देना होगा कि शादी बिना किसी दबाव और जोर जबरदस्ती के की जा रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.