scriptएलोपैथिक से ज्यादा फायदेमेंद आयुर्वेदिक दवाएं, हर बीमारी का इलाज संभव | know health benefits of ayurved | Patrika News

एलोपैथिक से ज्यादा फायदेमेंद आयुर्वेदिक दवाएं, हर बीमारी का इलाज संभव

locationलखनऊPublished: May 13, 2019 06:53:15 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

जल्द इलाज के लिए लोगों का रुख एलोपैथिक दवाओं की तरफ है

ayurved

एलोपैथिक से ज्यादा फायदेमेंद आयुर्वेदिक दवाएं, हर बीमारी का इलाज संभव

लखनऊ. कहते हैं सेहत सबसे बड़ा खजाना है। शरीर को मंदिर की तरह रखना चाहिए जिसकी नियमित देखभाल हो सके। आजकल की भागदौड़ बरी जिंदगी में लोग तेजी से आगे बढ़ने की होण में है। लेकिन आगे बढ़ने व समय पर स्वास्थ्य का ख्याल न रखा पाने से भारी मात्रा में लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। जल्द इलाज के लिए लोगों का रुख एलोपैथिक दवाओं की तरफ है। इससे बीमारी का इलाज तो हो जाता है लेकिन इसे जड़ से खत्म नहीं किया जाता। इसी के साथ लोगों का रुख आयुर्वेदिक दवाओं की तरफ कम है। आयुर्वेदिक दवाओं और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य के फायदों के बारे में आचार्य मनीष और आचार्य संदीप ने बताया। लखनऊ के एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे आचार्य मनीष व आचार्य संदीप ने आयुर्वेद के फायदों के बारे में बात की। इसके अलावा आचार्य मनीष ने राजनीति और सरकार पर भी बात की।
acharya manish
आचार्य मनीष ने बताया कि स्वास्थ्य जीवन के लिए सबसे जरूरी चीज है। लोग बॉडी बनाने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन तो करते हैं लेकिन जल्दी रिजल्ट्स के लिए कुछ सप्लिमेंट्स भी लेते हैं। इससे बॉडी की ग्रोथ होती है लेकिन शरीर को उस तरह से जरूरी विटमिन्स नहीं मिल पाते जो पैष्टिक आहार से भरपूर मात्रा में मिल सकते हैं। अच्छी सेहत के लिए हरी सब्जियों, फल, दूध, नारियल पानी आदि का सेवन करना चाहिए। इसी के साथ नियमित व्यायाम और तनाव मुक्त जीवन भी जीना चाहिए।
टैक्स फ्री हो आयुर्वेद

आचार्य मनीष ने कहा कि आयुर्वेद में हर बीमारी का इलाज है। इसे टैक्स फ्री किया जाना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसकी पहुंच हो। उन्होंने कहा कि वे 22 साल से इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं और अपने करियर में इस सरकार से ज्यादा संतुषट हैं। हालांकि, उनका राजनीति में जाने का कोई इरादा नहीं है। वे क्षेत्र में और विस्तार करना चाहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो