जानिए क्या है नेशनल स्कालरशिप, 31 दिसम्बर तक करें आवेदन

- विद्यार्थियों के माता-पिता के आर्थिक बोझ को कम करना मुख्य उद्देश्य
- प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष में केवल 10 माह के लिए दी जाती है राष्ट्रीय छात्रवृत्ति
- नेशनल स्कालरशिप के तहत अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थियों मिलता है लाभ

By: Neeraj Patel

Updated: 16 Dec 2020, 07:18 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. अगर आप नेशनल स्कालरशिप पाना चाहते हैं तो आपके पास अभी एक और मौका है। अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक में नेशनल स्कॉलरशिप के लिए पोर्टल पर छात्र-छात्राओं द्वारा 31 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी का कहना है कि एनएसपी पोर्टल पर पंजीकृत शिक्षण संस्थाओं के छात्र-छात्राओं द्वारा ऑनलाइन आवेदन 31 दिसंबर तक भरे जा सकते हैं।

नेशनल स्कॉलरशिप एक राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना है जो कि अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थियों को जाती है। हालांकि नेशनल स्कॉलरशिप के तहत बहुत सारी योजनाएं शामिल है। जैसे अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति, आदि योजना, इन सब के लिए अलग-अलग फॉर्म एवं शर्तें हैं।

नेशनल स्कॉलरशिप छात्रवृत्ति योजना का मकसद अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों प्रोत्साहन करना। ताकि इन समुदाय के छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहायता प्राप्त हो। विद्यार्थियों के माता-पिता के आर्थिक बोझ को कम करना। ताकि विद्यार्थी आगे चलकर अच्छी शैक्षणिक योग्यता प्राप्त कर रोजगार प्राप्त कर सके। इस योजना का मकसद अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों की आर्थिक सामाजिक हालात का उत्थान करना है।

अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को दी जाने वाली नेशनल स्कॉलरशिप दो प्रकार की है।

1- Pre Matric Scholarship (प्री मैट्रिक)

प्री मैट्रिक योजना कक्षा-1 से लेकर 10वीं तक दी जाने वाली छात्रवृत्ति योजना है। जोकि माइनॉरिटी कम्युनिटी (मुस्लिम, सिख, क्रिश्चियन, जैन,पारसी, बौद्ध ) के विद्यार्थियों को दी जाती है। इन विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष दी जाने वाली योजना है , प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष में केवल 10 माह के लिए यह छात्रवृत्ति दी जाती है।

2- Post Matric Scholarship (पोस्ट मैट्रिक)

पोस्ट मैट्रिक योजना कक्षा 11वीं से लेकर 12वीं एवं स्नातक, P.HD स्तर के विद्यार्थियों को दी जाने वाली योजना है। यह स्कूल फीस, हॉस्टल फीस आदि के लिए दी जाने वाली सहायता राशि है।

Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned