script21 दिनों के लॉकडाउन में जाने कौन सी दुकानें रहेंगी खुली और कौन सी रहेंगी बंद | Know which shops and facilities will remain open lockdown | Patrika News
लखनऊ

21 दिनों के लॉकडाउन में जाने कौन सी दुकानें रहेंगी खुली और कौन सी रहेंगी बंद

21 दिनों के लॉक डाउन में जाने क्या खुला रहेगा और कौन से छेत्र होंगे बंद

लखनऊMar 25, 2020 / 02:06 am

Karishma Lalwani

lock down till 31st march

lock down till 31st march

लखनऊ. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों तक पूरे देश को लॉक डाउन की व्यवस्था में कर दिया है। प्रधानमंत्री द्वारा अचानक की गई इस घोषणा से लोगों में राशन और जरूरी चीजें खरीदने की चिंता बढ़ गई है। सरकार ने इस संबंध में एडवाइजरी जारी की है जिसमें बताया गया है की लॉक डाउन पीरियड में कौन सी दुकानें खुली रहेंगी और कौन सी बंद रहेंगी।
एडवाइजरी के अनुसार दूध, मेडिकल, बैंक, सब्जी जैसी सुविधाएं लोगों को मिलती रहेंगी। इसी के साथ सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया है कि सड़कों पर ज्यादा भीड़ न हो, इसके लिए होम डिलीवरी भी व्यवस्था की शुरुआत की गई है। ताकि कम से कम लोग बाहर निकलें। सब्जी बेचने वाले आपके घर पर आकर सब्जी दे जाएंगे।
14 अप्रैल तक क्या खुला क्या बंद

हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर पर बंदी नहीं होगी। मेडिकल स्टोर, राशन की दुकानें और लाभ खुले रहेंगे। डॉक्टर के यहां जाने की इजाजत होगी। अस्पताल, डिस्पेंसरी, नर्सिंग होम खुला रहेंगे। पेट्रोल पंप, सीएनजी, एलपीजी जैसा सेवाएं चालू रहेंगी। फल, दूध, डेयरी की दुकानें खुली रहेंगी।
कौन से दफ्तर खुलेंगे

बैंक, बीमा दफ्तर, एटीएम खुले रहेंगे। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया भी कार्य करती रहेंगी। इसके साथ ही ब्रॉडकास्टिंग, इंटरनेट, टेलीकॉम के क्षेत्र में काम होता रहेगा। हालांकि सरकार की यही अपील है कि जितना हो सके लोग बाहर न निकल कर वर्क फ्रॉम होम करें।
ये क्षेत्र पूरी तरह बंद

ऊपर बताए गए दफ्तरों और क्षेत्रों को छोड़कर बाकी सभी तरह के दफ्तर, फैक्ट्रियां, वर्कशॉप, गोदाम और मार्केट बंद रहेंगे।

Home / Lucknow / 21 दिनों के लॉकडाउन में जाने कौन सी दुकानें रहेंगी खुली और कौन सी रहेंगी बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो