scriptअगर घर की MCB बार-बार हो रही है ट्रिप, तो हो जाएं सावधान, यूं करें ठीक | Know why MCB trips frequently and how to avoid it | Patrika News

अगर घर की MCB बार-बार हो रही है ट्रिप, तो हो जाएं सावधान, यूं करें ठीक

locationलखनऊPublished: Aug 05, 2021 07:57:52 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

इलेक्ट्रिकल सर्किट में कई तरह के फाल्ट (Electric Fault) होते हैं। लेकिन बार-बार इनका ट्रिप (MCB Trip) हो जाना ठीक नहीं है।

MCB

MCB

लखनऊ. Know why MCB trips frequently. सभी घरों में आज एमसीबी (MCB) का इस्तेमाल होता है। एमसीबी मतलब मिनिएचर सर्किट ब्रेकर (Miniature Circuit Breaker)। आसान भाषा में कहें तो एमसीबी बंद चालू करने वाला एक स्विच होता है, पर यह ओवरलोड या शार्ट सर्किट फॉल्ट होने पर अपने आप ट्रिप (बंद) (MCB trip) होकर हमें और उपकरण को सुरक्षा देता है। इस कारण इसे सर्किट ब्रेकर (Circuit Breaker) भी कहते हैं। सर्किट ब्रेकर भी कई तरह के आते हैं। सभी सर्किट ब्रेकर अलग-अलग सेफ्टी प्रदान करते हैं। अलग-अलग फाल्ट होने पर यह खुद ही ट्रिप होकर इलेक्ट्रानिक उपकरण को सुरक्षा देते हैं। क्योंकि इलेक्ट्रिकल सर्किट में कई तरह के फाल्ट होते हैं। लेकिन बार-बार इनका ट्रिप होना ठीक नहीं है। इसका मतलब यह नहीं कि एमसीबी में खराबी है। बल्कि वायरिंग या इलेक्ट्रानिक उपकरणों के तारों का क्षतिग्रस्त या टूटना कारण हो सकता है।
ये भी पढ़ें- दिन रात चलाएं AC, Electricity Bill भी फिर भी आएगा कम, बस अपनाएं यह तरीके

यह है MCB ट्रिप होने के मुख्य कारण-

Overloaded circuit-

सर्किट ओवरलोडिंग को सर्किट ब्रेकर ट्रिपिंग का सबसे आम कारण माना जाता है। इसका सीधा सा मतलब है कि हम एक ही सर्किट पर एक ही समय में बहुत अधिक बिजली की खपत करने वाले उपकरण चला रहे हैं।
Short circuit-

अगला सबसे खतरनाक कारण है शॉर्ट सर्किट। शॉर्ट सर्किट तब होता है जब एक तार/चरण दूसरे तार/चरण को छूता है या सर्किट में “तटस्थ” तार को छूता है। जब ये दो तार एक दूसरे को टच करते हैं, तो उससे एक हाई करंट फ्लो बनता है। ससे हेवी करंट फ्लो बनता है, जिसे सर्किट द्वारा संभाल पाना मुश्किल है।
Ground fault-
ग्राउंड फॉल्ट लगभग शॉर्ट सर्किट के समान है। यह स्थिति तब होती है जब कोई गर्म तार जमीन के तार को छूता है। यह तब होता है जिस वक्त सर्किट टूटता है। इसका मतलब है कि करंट एएमपी (AMP) से अधिक है जिसे आपका सिस्टम संभाल नहीं सकता है, यानी सिस्टम ओवरलोड है।
ये भी पढ़ें- Whatsapp से जनरेट होगा बिजली का बिल, जानें तरीका, पुराना झंझट खत्म

लगातार ट्रिप को रोकने के उपाय-

लखनऊ नरही के रहने वाले आकाश बताते हैं कि उक्त कारणों से एमसीबी कई दफा कुछ ही मिनटों के अंतराल में भी गिरती रहती है, जो ठीक नहीं है। ऐसे में कुछ चीजों का ध्या रखे तो इसे रोका जा सकता है। वह बताते हैं-
– उपयोग में न होने पर सभी उपकरणों को अनप्लग कर देना चाहिए।

– इस बात की जानकारी रखें कि गर्म या ठंडे मौसम में कितने उपकरण प्लग इन हैं।

– यह सुनिश्चित करें कि आपका कोई भी उपकरण का तार क्षतिग्रस्त या टूटा हुआ नहीं हो
– यदि तार टूटे या क्षतिग्रस्त हैं, तो उन्हें तुरंत रिप्लेस कराएं।

– यदि आपके पास कुछ ही पॉवर प्वाइंट्स हैं, तो एक्सटेंशन केबल और पावर स्ट्रिप्स का उपयोग करने से बचें।

तो यह ऐसे कुछ उपाय हैं जो न केवल आपके बिजली के उपकरणों या गैजेट्स को बचाते हैं बल्कि वायरिंग और पूरे घर को भी बचाते हैं। इसलिए जब भी कोई एमसीबी गिरे, तो समझ जाए कि इसके पीछे उक्त कारण हैं और इससे सावधानी से निपटा जाना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो