scriptसरिया, स्टील के दामों में क्यों आया भारी उछाल, जानें क्या है वजह | Know why price of Saria and steel increasing | Patrika News

सरिया, स्टील के दामों में क्यों आया भारी उछाल, जानें क्या है वजह

locationलखनऊPublished: Apr 10, 2021 07:56:49 am

Submitted by:

Neeraj Patel

छोटे हार्डवेयर उद्योग बंद होने के कगार पर पहुंच गए हैं।

Saria and steel

Price of Saria and steel increasing

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों के प्रमुख बाजारों में आयरन-स्टील के कच्चे माल के दामों में भारी उछाल आया हैं। लोहा, सरिया, एंगल, आयरन शीट, व स्टील के दामों में 10,000 रुपए प्रति टन कि हिसाब से बढ़ोत्तरी की गई है। कच्चे माल के दाम में भारी उछाल से हार्डवेयर उद्योग संकट में दिख रहा है। छोटे हार्डवेयर उद्योग बंद होने के कगार पर पहुंच गए हैं। जो लोहा पहले 40 रुपए प्रति किलो में मिल जाता था, वह अब 69 रुपए में मिल रहा है। चिंता की बात यह कि सभी कंपनियां गठजोड़ कर एक साथ दाम बढ़ा रही है। जिसका बोझ सीधे आम जनता पर रहा है।

कानपुर के लघु उद्योग भारती के प्रेसिडेंट हरेंद्र मूरजानी का कहना है कि एमएसएमई बंद होने की कगार पर पहुंच गई हैं। एक बार ऑर्डर के बाद सरकारी दाम नहीं बढ़ते हैं। ऐसे में उत्पाद बनाने के लिए कच्चा माल जुटाना मुश्किल हो रहा है। आगरा के डीजल पंप सेट और जनरेटर पार्ट्स कारोबार पर दाम बढ़ने का बड़ा असर दिखा है। इस बाजार में पिछले दो माह के दौरान कच्चे माल की कीमत में 35 फीसद तक की तेजी आ गई है। स्टील के दाम में 20 रुपए तो लोहे के दाम में 15 रुपये किलो तक की बढ़ोतरी हुई है। सबसे ज्यादा कॉपर के दाम बढ़े हैं। इसमे 300 रुपए किलो तक की तेजी है। पेट्रोल-डीजल महंगा होने से ट्रांसपोर्टेशन भी महंगा हो गया है।

अलीगढ़ का ताला उद्योग भी प्रभावित

यूपी के अलीगढ़ जिले में ताला-हार्डवेयर व पीतल के मूर्ति निर्माण का पारंपरिक कारोबार है। देश-दुनिया के बाजारों में चमक बिखेरने वाले इस कारोबार पर संकट गहरा गया है। एक महीने में कच्चे माल की कीमतों में 20 से 40 फीसद तक बढ़ोतरी हुई है। उत्तर प्रदेश सीमेंट व्यापार संघ के अध्यक्ष श्याममूर्ति गुप्ता के मुताबिक कच्चा माल महंगा होने के कारण सरिया के दामों में बहुत तेज उछाल आया है। हाल यह है कि तीन माह पहले 4,800 रुपए क्विंटल बिक रही सरिया अब 6,000 रुपए क्विंटल तक पहुंच गई है। जिससे लोगों को खरीदने में बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो