कुंभ मेले-2019 में मिलने जा रही ये बड़ी सुविधाएं जो नहीं मिली आजतक, सरकार का सबसे बड़ा ऐलान

कुंभ मेले-2019 में मिलने जा रही ये बड़ी सुविधाएं जो नहीं मिली आजतक, सरकार का सबसे बड़ा ऐलान

By: Ruchi Sharma

Updated: 18 Dec 2018, 02:19 PM IST

आस्था का संगम
पत्रिका एक्सक्लूसिव
लखनऊ. प्रयागराज में अगले महीने से शुरू होने वाले कुंभ मेले की तैयारियां जोरों पर हैं। इस बार प्रयाग कुंभ कई मायने में अलग होगा। प्रदेश सरकार ने देश-विदेश के पर्यटकों को लुभाने के लिए कई कार्यक्रम बनाए हैं। बस-ट्रेन और हवाई मार्ग से पर्यटकों को प्रयागराज लाने की तैयारी है। संगमतट पर 5 स्टार कुटिया बन रही हैं। कुंभ मेले में आमंत्रण के लिए देशभर के रेडियो स्टेशनों से कुंभ थीम सॉन्ग बजेंगे। चांदनी रात में गंगा में नौकाविहार की सुविधा पर्यटकों को मिलेगी। गंगा में तैरता हुआ बैंक और पोस्ट ऑफिस तो होगा ही 24 घंटे वाई-फाई और मुफ्त इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। लखनऊ से लेकर प्रयागराज तक हाईवे के किनारे नयनाविराम एतिहासिक पात्रों के चित्र उकेरे जा रहे हैं। यह कुंभ और भारतीय संस्कृति का अहसास कराएंगे।

शंकर महादेवन गाने से प्रचार


उप्र सरकार के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी के अनुसार कुंभ के लिए प्रख्यात प्ले बैक सिंगर शंकर महादेवन ने थीम सॉन्ग तैयार किया है। गाने को प्रसिद्ध कवि प्रसून जोशी ने लिखा है। नए साल से देश के हर रेडियो स्टेशन पर और सोशल मीडिया पर इस थीम सांग को प्रसारित किया जाएगा ताकि कुंभ का प्रचार हो सके। रेडियो पर बजने वाले थीम सॉन्ग की लाइन कुछ इस तरह की होगी-'कुछ दीप लिए, कुछ प्रीत लिए, कुछ धर्म लिए, कुछ गीत लिए, हो मगन मगन, संग संग चलें.. चलो कुंभ चलें'।

चलता फिरता बैंक और पार्सल घर


ऐसा पहली बार हो रहा है कि प्रयागराज कुंभ में गंगा नदी पर चलता फिरता बैंक स्थापित किया जाएगा। पोस्ट आफिस विभाग इसकी तैयारी कर रहा है। मेले में डाक सेवाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक के साथ ही पार्सल की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी। डाक विभाग मेले में माई स्टैंप मशीन लगाएगा ताकि लोग अपनी फोटो वाला डाक टिकट निकाल सकें । विभाग कुंभ मेला पर एक विशेष डाक टिकट भी जारी करेगा।

पेंट माय सिटी


अवस्थी के मुताबिक अर्धकुंभ 2019 का का खास आर्कषण पेंट माय सिटी है। इसके तहत राजधानी लखनऊ और प्रयागराज शहर की प्रमुख सडक़ों, रेलवे जंक्शन, हवाई अड्डा, चौक-चौराहों और फ्लाई ओवर्स की दीवारों पर आकर्षक पेंटिंग्स बनाई गईं हैं। इन पेंटिंग्स में हिंदू धर्म के देवी-देवताओं और ऋषि मुनियों की तस्वीरें शामिल हैं। ऐसे में जब पर्यटक प्रयाग घूमने निकलेंगे, तो बेहद ख़ास अनुभूति होगी।

सेल्फ़ी प्वाइंट


दिव्य कुंभ और भव्य कुंभ लिखे हुए तीन बड़े सेल्फ़ी प्वाइंट संगम तट पर बनाए गए हैं। यहां खड़े होकर और फोटो लेकर पर्यटक अद्भुत अध्यात्म मेले का हिस्सा बन सकते हैं। अपनी यादों को संजोए रखने के लिए सेल्फ़ी प्वाइंट से सेल्फी ले सकते हैं।

सिंग विद रिवर


कुंभ के मौक़े पर सुखद नौक़ा विहार की खास सुविधा उपलब्ध करवायी जा रही है। अपने किसी ख़ास या प्रियजनों के साथ गुलाबी रंग से सजी नाव में बैठकर मधुर संगीत के बीच चांदनी रात में नौक़ा विहार का आनंद लिया जा सकता है।


इन तमाम सुविधाओं के अतिरिक्त दिन और रात में लगने वाले लंगर का आनंद भी श्रृद्धालु ले सकते हैं। विशाल मेले में सुबह से लेकर शाम तक तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रम, कई तरह की प्रदर्शनियां लगेंगी। प्रयागराज अर्धकुंभ को सफल बनाने के लिए व्यापक स्तर पर प्रशासनिक और चिकित्सकीय सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गईं हैं।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned