scriptसावधान! बाजार में बिक रही नकली लाल मिर्च, ऐसे करें पहचान | Fake Laal mirch powder red chilli powder is being sold in market | Patrika News
लखनऊ

सावधान! बाजार में बिक रही नकली लाल मिर्च, ऐसे करें पहचान

– लाल मिर्च के पाउडर (Red Chilli Powder) में मिलावट
– मिलाया जाता है ईंट और लकड़ी का बुरादा
– वजन बढ़ाने के लिए मिलाई जाती है भूसी
– हानिकारक कलर कर सकते हैं बीमार

लखनऊMar 09, 2021 / 08:37 am

नितिन श्रीवास्तव

सावधान! बाजार में बिक रहा नकली लाल मिर्च पाउडर, ऐसे करें पहचान

सावधान! बाजार में बिक रहा नकली लाल मिर्च पाउडर, ऐसे करें पहचान

लखनऊ. लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli Powder) हर घर की रसोईं में रोजाना खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। किसी पकवान को तीखा स्वाद देना हो या चटक लाल रंग। उसके लिए लाल मिर्च पाउडर ही इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा कई बार खाने की सजावट के लिए भी लाल मिर्च पाउडर इस्तेमाल में लाया जाता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि जो लाल मिर्च पाउडर आप बादार से अपने घर ले जाते हैं, उसमें ईंट का चूरा, लकड़ी का बुरादा और हानिकारक कलर मिलाया जाता है। जो आपको बीमार भी कर सकता है। ऐसे में सीतापुर के जानकार पुराने दुकानदारों ने बताया कि कैसे नकली लाल मिर्च पाउडर (Fake Red Chilli Powder) और असली लाल मिर्च पाउडर की पहचान की जाती है और इसे खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिये।
लाल मिर्च में ऐसे होती है मिलावट

सीतापुर से लगे हुआ कस्बा सिधौली के व्यवसायी की अगर मानें तो लाल मिर्च पाउडर में वजन बढ़ाने के लिए इन दिनों काफी मिलावट की जाती है। इसमें ईंट का बुरादा मिलाया जाता है। क्योंकि दोनों का कलर लगभग एक जैसा ही होता हैं। इसके अलावा इसमें चॉक का पाउडर भी मिलाया जाता है। लाल मिर्च पाउडर का वजन बढ़ाने के लिए कई बार इसमें लकड़ी का बुरादा और भूसी भी मिला दिया जाता है। वहीं रंग को गाढ़ा करने के लिए मिलावटखोर इसमें तमाम हानिकारक और आर्टिफिशियल कलर भी मिलाते हैं।
मिलावट से नुकसान

चिकित्सों की आगर मानें तो नकली लाल मिर्च खाने से आपके शरीर में कई गंभीर नुकसान भी हो सकते हैं। इससे पथरी होना आम है। इसके अलावा मुंह से संबंधित रोग भी इससे हो सकते हैं। एसिडिटी की समस्या भी काफी बढ़ जाती है और लकड़ी का बुरादा अस्थमा के मरीजों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है।
ऐसे करें असली-नकली की पहचान?

लाल मिर्च पाउडर के नकली और असली होने की पहचान करने के लिए इसमें ईंट पाउडर, चॉक पाउडर या लकड़ी का बुरादा मिलाए जाने की चांज आप अपने घर में ही आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए एक कांच के गिलास में पानी लें और उसमें एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिला लें। पांच मिनट के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें। अगर लाल मिर्च पाउडर में मिलावट की गई होगी, तो इसका रंग बदल जाएगा। ईंट का पाउडर डाला गया होगा, तो इसका रंग भूरा हो जाएगा। क्योंकि लाल मिर्च पानी में आसानी से नहीं घुलता। अगर पाउडर पानी में पूरी तरह से घुल जाए, तो समझिए इसमें मिलावट की गई है। इसके अलावा लाल मिर्च पाउडर में आयोडिन के घोल की कुछ बूंदें डालने पर अगर मिर्च कर रंग हलका नीला हो जाए, तो समझिए पाउडर में स्टार्च मिलाया गया है और वह नुकसानदायक लाल मिर्च पाउडर ही है।

Home / Lucknow / सावधान! बाजार में बिक रही नकली लाल मिर्च, ऐसे करें पहचान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो