scriptLali Cock died whole village cried owner thervai 500 Villager bhoj | लाली मुर्गा मर गया पूरा गांव रोया, मालिक ने तेरहवीं में 500 को कराया भोज जानें | Patrika News

लाली मुर्गा मर गया पूरा गांव रोया, मालिक ने तेरहवीं में 500 को कराया भोज जानें

Strange लाली मर गया। लाली के मरने पर जहां मलिक बेहद दुखी हुआ वहीं पूरा गांव फूट-फूट कर रोया। मलिक ने लाली का अंतिम संस्कार धूमधाम से कराया। और बात यहीं खत्म नहीं हुई मलिक ने लाली की याद में सभी सिर मुंडाने के साथ अन्य कर्मकांड पूरे किए। यही नहीं लाली आत्मा को शांति मिले इसलिए तेरहवीं का भी आयोजन किया। पर आप चौंक रहे होंगे कि, आखिरकार लाली कौन है।

लखनऊ

Updated: July 21, 2022 11:16:47 am

लाली मर गया। लाली के मरने पर जहां मलिक बेहद दुखी हुआ वहीं पूरा गांव फूट-फूट कर रोया। मलिक ने लाली का अंतिम संस्कार धूमधाम से कराया। और बात यहीं खत्म नहीं हुई मलिक ने लाली की याद में सभी सिर मुंडाने के साथ अन्य कर्मकांड पूरे किए। यही नहीं लाली आत्मा को शांति मिले इसलिए तेरहवीं का भी आयोजन किया। पूरे गांव को पकवान खिलाए। करीब पांच ग्रामीणों ने तेरहवीं का प्रसाद और भोजन किया। पूरे इलाके में लाली की मौत की खबर चर्चा का विषय बनी रही। पर आप चौंक रहे होंगे कि, आखिरकार लाली कौन है। तो हम आपको बताते हैं कि, लाली एक मुर्गे का नाम है।
लाली मुर्गा मर गया पूरा गांव रोया, मालिक ने तेरहवीं में 500 को कराया भोज जानें
लाली मुर्गा मर गया पूरा गांव रोया, मालिक ने तेरहवीं में 500 को कराया भोज जानें
बकरी को बचाने में गई जान

प्रतापगढ़ जिला के फतनपुर थानाक्षेत्र के बेहदौल कला गांव में डॉ. शालिकराम सरोज अपना क्लीनिक चलाते हैं। घर पर उन्होंने बकरी और एक मुर्गा पाल रखा है। मुर्गे से पूरा परिवार इतना प्यार करने लगा था कि उसका नाम लाली रख दिया। 8 जुलाई को एक कुत्ते ने डॉ. शालिकराम की बकरी के बच्चे पर हमला कर दिया। यह देख लाली कुत्ते से भिड़ गया। बकरी का बच्चा तो बच गया मगर लाली खुद कुत्ते के हमले में गंभीर रूप से घायल हो गया और इसके बाद 9 जुलाई शाम लाली ने दम तोड़ दिया।
पूरा परिवार दुखी

मुर्गे की मौत के बाद पूरा परिवार बहुत दुखी हुआ। मुर्गे का शव दफना दिया गया। पर अचानक दुखी डॉ. शालिकराम ने रीति-रिवाज के अनुसार, मुर्गे की तेरहवीं की घोषणा की। तो गांव के लोग चौंक गए। पूरे कर्मकांड किया गया। हलवाई ने बुधवार रात तेरहवीं का भोजन बनाया। जिसमें पूड़ी, सब्जी, दाल, चावल, सलाद, चटनी सब शामिल था। और करीब 500 लोगों ने तेरहवीं का भोजन किया। इस पूरे कार्यक्रम 40 हजार रुपए का खर्च आया था।
यह भी पढ़ें — यूपी में व्‍यक्तिगत शादी अनुदान योजना बंद, अब इस योजना से मिलेगी मदद जानें

हम राखी बांधते थे - अनुजा

अनुजा सरोज बताती है कि, लाली मुर्गा मेरे भाइयों जैसा था। उसकी मौत के बाद 2 दिन तक खाना नहीं बना। हम उसको रक्षाबंधन पर राखी भी बांधते थे। मुर्गे लाली के तेहरवीं में गांव के सभी लोगों को आमंत्रित किया गया था।
यह भी पढ़ें

UP Cabinet Decision : यूपी में 18 नई नगर पंचायतें का गठन और 20 निकायों का होगा सीमा विस्तार

हमारे परिवार के सदस्य जैसा था लाली - डॉ. शालिकराम

ग्रामीणों ने डॉ. शालिकराम सरोज के मुर्गे प्रेम की जमकर सराहना की। दुखी शालिकराम ने कहाकि, मुर्गा लाली हमारे परिवार के सदस्य जैसा था। घर की रखवाली करता था, उससे सभी को अटूट प्रेम था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

BJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमारCoronavirus News Live Updates in India : राजस्थान में एक्टिव मरीज 4 हजार के पारडिप्टी सीएम बनने के बाद आज पहली बार लालू यादव से मिलेंगे तेजस्वी यादव, मंत्रालयों के बंटवारे पर होगी चर्चाRajasthan BSP : 6 विधायकों के 'झटके' से उबरने की कवायद, सुप्रीमो Mayawati की 'हिदायत' पर हो रहा कामउत्तर प्रदेश में बैन होगी 'लाल सिंह चड्ढा'? हिन्दू संगठन ने विरोध प्रदर्शन कर CM से की प्रतिबंध लगाने की मांगJammu Kashmir: कश्मीर में एक और बिहारी मजदूर की हत्या, बांदीपोरा में आतंकियों ने मोहम्मद अमरेज को मारी गोलीबिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 'बिहार वृक्ष सुरक्षा दिवस' कार्यक्रम में हुए शामिल, पेड़ को बांधी राखी, कहा - वृक्ष की भी होनी चाहिए रक्षा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.