scriptLand Measurement will Be Done Online Know Application Process | न वकील की फीस न कोर्ट का चक्कर, खुद हो जाएगी जमीन की पैमाइश, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन | Patrika News

न वकील की फीस न कोर्ट का चक्कर, खुद हो जाएगी जमीन की पैमाइश, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

योगी सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है। अब किसी को भी सीमा संबंधी विवाद में जमीन की पैमाइश के लिए न तो कोर्ट के चक्कर काटने पड़ेंगे, न ही वकील की फीस देने की समस्या आएगी और न ही राजस्व निरीक्षक व लेखपाल की जी हुजूरी करनी पड़ेगी।

लखनऊ

Published: April 06, 2022 04:45:06 pm

लोगों को सहूलियत देने और उन्हें बेवजह की दौड़ धूप से बचाने के लिए योगी सरकार ने जमीन की पैमाइश संबंधित फैसले में बदलाव किया है। सीमा संबंधी विवाद में जमीन की पैमाइश के लिए अब न तो कोर्ट के चक्कर काटने पड़ेंगे, न ही वकील की फीस की समस्या आएगी, न ही राजस्व निरीक्षक व लेखपाल की जी हुजूरी करनी पड़ेगी। राजस्व परिषद ने जमीन की पैमाइश के लिए आवेदन से लेकर आदेश तक, सब कुछ ऑनलाइन कर दिया है। इस संबंध में परिषद की आयुक्त एवं सचिव मनीषा त्रिघटिया ने समस्त मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।
Land Measurement will Be Done Online Know Application Process
Land Measurement will Be Done Online Know Application Process
उन्होंने कहा कि धारा-24 के अंतर्गत सीमा संबंधी विवाद के निपटारे के लिए ऑनलाइन प्रार्थना पत्र प्राप्त करने व उसके निस्तारण की कार्यवाही लागू की गई है। पैमाइश की ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए आरसीसीएमएस पोर्टल पर 'उत्तर प्रदेश राजस्व संहिता 2006 धारा 24 के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन' मॉड्यूल का लिंक उपलब्ध कराया है। इस लिंक पर यूजर मैनुअल व दिशा-निर्देश की प्रति भी उपलब्ध करा दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन से पैमाइश के लिए 1000 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। भुगतना होते ही ऑनलाइन आवेदन एसडीएम न्यायालय में दर्ज हो जाएगा।
यह भी पढ़ें

200 विधानसभाओं में बनेंगे गो अभ्यारण्य, दूध, गोबर और गोमूत्र की होगी बिक्री, हजारों को मिलेगा रोजगार

जारी होगा नोटिस

राजस्व निरीक्षक पैमाइश की तिथि व समय तय करेगा और नोटिस जारी करेगा। तय तिथि पर पैमाइश होने के बाद राजस्व निरीक्षक अपनी रिपोर्ट दर्ज करेगा और संबंधित अभिलेख ल रिपोर्ट एसडीएम न्यायालय में दर्ज कराएगा। एसडीएम ही अंतिम रिपोर्ट मिलने पर फैसला करेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Assembly Speaker Election: महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर का चुनाव आज, भाजपा और महा विकास अघाड़ी के बीच सीधी टक्करमस्क-बेजोस सहित कई अरबपतियों की दौलत में भारी गिरावट, जुकरबर्ग की संपत्ति हुई आधीबिहार में पैसेंजर ट्रेन के इंजन में लगी आग, रक्सौल से नरकटियागंज जा रही थी रेलगाड़ीराहुल गांधी के बयान को उदयपुर की घटना से जोड़ा, जयपुर में रिपोर्ट दर्जMumbai News Live Updates: संजय राउत का तंज, शतरंज में वजीर और जिंदगी में जमीर मर जाए तो समझो खेल खत्मMaharashtra Politics: सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस को गर्वनर भगत सिंह कोश्यारी ने खिलाई मिठाई, तो चढ़ गया सियासी पारा!विदेश में छूट्टी मना रहे Kapil Sharma पर आई 7 साल पुरानी मुसीबत, इस चक्कर में कॉमेडियन के खिलाफ हुआ केस दर्जChar Dham Yatra 2022: चार धामा यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, केदारनाथ धाम गर्भगृह के दर्शन पर लगा प्रतिबंध हटा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.