script

वर्ष प्रतिपदा से शुरू होगा भूमि सुपोषण अभियान

locationलखनऊPublished: Mar 26, 2021 07:51:00 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

कोविड महामारी के सम्मुख खड़ा एकजुट भारत पारित किया।

कोविड महामारी के सम्मुख खड़ा एकजुट भारत पारित किया।

कोविड महामारी के सम्मुख खड़ा एकजुट भारत पारित किया।

लखनऊ। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रांत के द्वारा वर्ष प्रतिपदा के दिन से भूमि सुपोषण अभियान की शुरुआत होगी। यह बात बैंगलूर में आयोजित अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में तय हुयी। यह जानकारी प्रतिनिधि बैठक सभा में गये सह प्रान्त संघचालक सुनीत खरे ने शुक्रवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मीडिया सेंटर विश्व संवाद केंद्र में आयोजित प्रेसवार्ता में दी।
सुनीत खरे ने बताया कि प्रतिनिधि सभा की बैठक में देशभर से 488 प्रतिनिधि प्रत्यक्ष व 850 प्रतिनिधि वर्चुअल माध्यम से जुड़े थे। भूमि सुपोषण अभियान के तहत मृदा में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी दूर हो, इसके लिये लोगों को प्रोत्साहित किया जायेगा। जैविक खाद के द्वारा प्राकृतिक खेती की जाये इसके लिये समाज को जागरूक किया भी जाएगा। यह अभियान वर्ष प्रतिपदा के दिन से शुरू होगा। समाज वर्ष प्रतिपदा के दिन को ही सृष्टि की उत्पत्ति का दिवस मानता है, धरती माता की भी उत्पति उसी दिन ही हुयी। इसलिये इस दिन संघ के स्वयंसेवक धरती माता का पूजन करके समाज को जागरूक करेंगे।
साथ ही सुनीत खरे ने बताया कि प्रतिनिधि सभा में पहला प्रस्ताव “श्रीराम मंदिर निर्माण भारत की अंतर्निहित शक्ति का प्रगटीकरण है एवं दूसरा प्रस्ताव कोविड-19 के दौरान समाज के समन्वित एवं समग्र प्रयासों को ध्यान में रखकर प्रत्येक वर्ग के द्वारा निभायी गयी सक्रिय भूमिका के लिए प्रतिनिधि सभा ने देशवासियों का अभिनंदन करते हुए कोविड महामारी के सम्मुख खड़ा एकजुट भारत पारित किया।
प्रान्त कार्यवाह प्रशांत ने बताया कि संघ का प्रत्यक्ष कार्य अवध प्रान्त के 25 जिलों में 2628 शाखा, मिलन व मंडली के रूप में चल रहा है। अवध प्रान्त ने अपनी आगामी योजना में संघ शताब्दी वर्ष से पहले मंडल स्तर (न्याय पंचायत) तक शत प्रतिशत प्रत्यक्ष संघ कार्य पहुंचाने का लक्ष्य लिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो