scriptlatest kitchen instrument those who helps to decrease kitchen expenses | ई-कुकिंग के स्मार्ट तरीकों से कम हुआ किचन का बजट, महंगी LPG के ये हैं विकल्प | Patrika News

ई-कुकिंग के स्मार्ट तरीकों से कम हुआ किचन का बजट, महंगी LPG के ये हैं विकल्प

एलपीजी की बढ़ती हुई कीमतों के बीच ग्रीन गैस एक किफायती विकल्प के तौर पर सामने आई है। जहां घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 937.50 रुपये है जो औसतन एक माह तक चलता है वहीं पाइपलाइन के तहत घरों में पहुंचने वाली ग्रीन गैस का एक माह का खर्च औसतन मात्र चार सौ रुपये हैं। जिन क्षेत्रों में ग्रीन गैस की पाइप लाइन नहीं है वहां पर लोग इलेक्ट्रॉनिक चूल्हा, इंडक्शन ओवन, सौर ऊर्जा उपकरण का उपयोग कर रहे हैं।

लखनऊ

Published: October 23, 2021 06:02:23 pm

लखनऊ। घरों में प्रयोग होने वाली रसोई गैस (एलपीजी) की कीमतें आसमान छू रही हैं ऐसे में किचन का बजट गड़बड़ाना स्वाभाविक है लेकिन ई-कुकिंग की मदद से काफी हद तक किचन के बजट को कम किया जा सकता है। वर्तमान दौर में महिलाएं ई-कुकिंग की ओर तेजी से बढ़ रही हैं। आज बाजार में तमाम ऐसे उपकरण मौजूद हैं जो आपके किचन के काम को आसान व किफायती बना सकते हैं। लगातार बढ़ रही एलपीजी की कीमतों से परेशान लोगों ने विकल्प तलाश लिया है।
kichan_1.jpeg
,,

एलपीजी के विकल्प के तौर पर अपनायी जा रही ग्रीन गैस व इलेक्ट्रॉनिक उपकरण


एलपीजी की बढ़ती हुई कीमतों के बीच ग्रीन गैस एक किफायती विकल्प के तौर पर सामने आई है। जहां घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 937.50 रुपये है जो औसतन एक माह तक चलता है वहीं पाइपलाइन के तहत घरों में पहुंचने वाली ग्रीन गैस का एक माह का खर्च औसतन मात्र चार सौ रुपये हैं। जिन क्षेत्रों में ग्रीन गैस की पाइप लाइन नहीं है वहां पर लोग इलेक्ट्रॉनिक चूल्हा, इंडक्शन ओवन, सौर ऊर्जा उपकरण का उपयोग कर रहे हैं। एक सर्वे के तहत राजधानी दिल्ली और तमिलनाडु में 17% परिवार किचन में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रयोग कर रहे हैं। सर्वे के अनुसार पूरे देश में 5% परिवार ई-कुकिंग कर रहे हैं।

किचन में इन उपकरणों का बढ़ रहा प्रयोग


किचन के बजट को कम करने व काम को आसान करने के लिए लोग नए व आधुनिक उपकरणों का प्रयोग कर रहे हैं। आज हम आपको उन उपकरणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से किचन के खर्च को कम करने के साथ काम को आसान भी बनाया जा सकता है। इलेक्ट्रॉनिक चूल्हा, घरेलू गैस एलपीजी की बढ़ती हुई कीमतों के बाद किचन में इलेक्ट्रॉनिक चूल्हे का प्रयोग काफी तेजी से बढ़ रहा है। इंदिरा नगर निवासी बैंकर एंजल गुप्ता ने बताया कि मैं अपने पति व बच्ची के साथ लखनऊ में रहती हूं मुझे घर संभालने के साथ-साथ नौकरी भी करनी होती है एलपीजी गैस के लिए हर महीने बुकिंग करनी पड़ती है साथ ही लीकेंज का भी खतरा रहता है इन समस्याओं से बचने के लिए मैंने तीन महीनें पहले इलेक्ट्रॉनिक चूल्हा खरीदा है इसमें खाना बनाना आसान भी है और एलपीजी के मुकाबले इसका प्रति माह खर्च भी कम आता है साथ ही लीकेज का भी कोई खतरा नहीं रहता।

माइक्रोवेव पिछले


कुछ समय में किचन में माइक्रोवेव का चलन काफी बढ़ा है। माइक्रोवेव में अनेक डिस काफी कम समय में आसानी से बन जाती है। नौकरी पेशे वाले लोग व जागरूक घरेलू महिलाएं अपने किचन में माइक्रोवेव रखती हैं। राजधानी के एक कोचिंग सेंटर में काम करने वाली शिखा मिश्रा ने बताया कि मुझे सुबह जल्दी ऑफिस पहुंचना होता है गैस पर खाना बनाने में समय लगता है, समय की बचत करने के लिए मैने किचन में माइक्रोवेव रखा है जिसमें कम समय में मैं नास्ता तैयार कर लेती हूं, इससे मुझे काफी मदद मिलती है।

बर्तन साफ करने की इलेक्ट्रॉनिक मशीन


कामकाजी व घरेलू महिलाएं अपने बर्तन मांजने के काम को आसान बनाने व समय बचाने के लिए इलेक्ट्रॉनिकल मशीन का प्रयोग कर रही हैं। लखनऊ की कंचन ने बताया कि बर्तनों को साफ करने में उनका काफी समय खराब होता था और वो इस काम में काफी बोर होती थीं। किसी ने उन्हें बताया कि ऑनलाइन बर्तन साफ करने की मशीन मिलती है जिसके बाद से वो इस मशीन का प्रयोग कर रही है और इससे उन्हें अपने लिए समय मिल जाता है।

इलेक्ट्रॉनिक कॉफी मग


चाय व कॉफी के शौकीन लोगों को अब चाय पीने के लिए गैस जलाने की जरूरत नहीं है मार्केट में आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक कॉफी मग उपलब्ध है। ये मग बिजली से चलते हैं और कुछ ही मिनट में कॉफी व चाय तैयार कर देते हैं। नौकरी पेशे वाले लोगों के बीच में ये मग काफी पसंद किए जा रहे हैं। इसमें कम समय में आसानी से चाय व काफी तैयार हो जाती है।

इलेक्ट्रॉनिक टोस्टर


आज बाजार में अनेक इलेक्ट्रॉनिक टोस्टर मौजूद है जिसकी मदद से मिनटों में टोस्ट बनाया जा सकता है। युवाओं में इलेक्ट्रॉनिक टोस्टर को काफी पसंद किया जा रहा है और इसकी मदद से टोस्ट खाने के शौकीन कुछ ही समय टोस्ट तैयार कर लेते हैं।

ऑटो एप्पल कटर


किचन के काम को आसान बनाने वाले कई और बेहतरीन उपकरण मार्केट में मौजूद हैं। सेब खाने वालों के लिए मार्केट में ऑटो एप्पल कटर मशीन मौजूद है जो कुछ ही मसय में आसानी से सेब को छील व काट देती है। इस मशीन के प्रयोग से सेब खाना आसान हो जाता है और लोगों का समय भी बचता है।

सब्जी धोने की ट्रे व दस्तानें


मार्केट में किचन के काम को आसान बनाने के लिए सब्जी धोने की ट्रे व दस्ताने मौजूद है। इस खास ट्रे में सब्जी को नल के नीचे आसानी से घोया जा सकता है। इस ट्रे की खास बात ये है कि गंदा पानी ट्रे के एक कोने से निकलता रहता है। बाजार में सब्जी धोने के लिए खास दस्तानें भी मौजूद है जिनकों पहन के सब्जी की गंदगी को आसानी से साफ किया जा सकता है।

एग ब्रेकर


अंडा खाने के शौकीन लोेगों के लिए आमलेट बनाने से पहले अंडे को तोड़ना एक कठिन काम होता है लोगों के इस कठिन काम को आसान बनाने के लिए बाजार में उपकरण मौजूद हैं। एग ब्रेकर उपकरण की मदद से आसानी से अंडे को तोड़ा जा सकता है और कम समय में स्वादिष्ट आमलेट तैयार किया जा सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथरेलवे का कंफर्म टिकट खोने पर घबरायें नहीं, इन नियमों का करें पालनTesla In India: हमारे यहां लगाएं अपनी इलेक्ट्रिक कार का प्लांट, इस राज्य ने Elon Musk को दिया खुला न्योतासपा को बड़ा झटका, कैराना से प्रत्याशी नाहिद हसन गिरफ्तार, कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.