scriptउत्तर प्रदेश में 3.5 लाख वकील हड़ताल पर, कलम बंद कर नहीं कोई न्यायिक कार्य | Lawyers strike in Uttar Pradesh | Patrika News

उत्तर प्रदेश में 3.5 लाख वकील हड़ताल पर, कलम बंद कर नहीं कोई न्यायिक कार्य

locationलखनऊPublished: Jul 29, 2019 08:59:37 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

उत्तर प्रदेश में सोमवार को करीब 3.5 लाख वकील हड़ताल पर रहे।

Lawyers strike in Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश में 3.5 लाख वकील हड़ताल पर, कलम बंद कर नहीं कोई न्यायिक कार्य

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में सोमवार को करीब 3.5 लाख वकील हड़ताल पर रहे। उत्तर प्रदेश बार काउंसिल के अध्यक्ष हरि शंकर सिंह के अनुसार हड़ताल के दौरान प्रदेश भर के वकीलों ने अपने कार्य का बहिष्कार किया, इसके साथ ही हड़ताल के माध्यम से वकीलों की हत्याओं का विरोध किया गया। इस हड़ताल में तहसील से लकर हाईकोर्ट तक के वकील शामिल रहे। हड़ताल के दौरान वकीलों ने अपनी कई मांगें भी रखीं। इन मांगों में वकीलों की सुरक्षा के साथ ही पीड़ित परिजनों को मुआवजे की मांग भी की गई।

ये भी पढ़ें – लेखपाल, कानून-गो व प्रधान समेत आठ के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश, जीवित को मृतक दिखाकर हड़पी थी बेशकीमती जमीन

बता दें कि पर्याप्त बजट न मिलने को लेकर भी सभी वकीलों ने नाराजगी जाहिर की है। बार काउंसिल के अध्यक्ष ने बताया कि हर वर्ष 40 करोड़ के बजट का प्रावधान आता है। इसी तरह की मांगों को लेकर वकीलों ने कलम बंद हड़ताल की और न्यायिक कार्य नहीं किया। उन्होंने बताया कि प्रयागराज में भी वकील सुशील पटेल की 23 जून और प्रतापगढ़ में वकील ओम मिश्रा की 15 जुलाई को हत्या कर दी गई थी।

ये भी पढ़ें – इस बार बकरीद और सावन का सोमवार पड़ रहा एक साथ, मुस्लिम समुदाय ने की यह अपील

इसके साथ ही बार काउंसिल के अध्यक्ष ने बताया कि बार-बार समय मांगने के बाद भी सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात नहीं हो पाई। वहीं दो साल से अधिवक्ता कल्याण निधि न्यासी समिति का बजट नहीं मिला। वकीलों की हड़ताल को देखते हुए प्रदेश भर की कोर्ट में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो