scriptLDA सचिव का SSP को पत्र, कहा अवैध निर्माण को मिली है पुलिस की शह हो जांच | LDA secretary writes letter to SSP for conducting inquiry | Patrika News

LDA सचिव का SSP को पत्र, कहा अवैध निर्माण को मिली है पुलिस की शह हो जांच

locationलखनऊPublished: Sep 20, 2017 09:13:11 pm

Submitted by:

Dikshant Sharma

अमीनाबाद इलाके में अवैध निर्माण जारी है लेकिन पुलिस इस पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। इसी के चलते एलडीए सचिव की ओर से एसएसपी को लिखा पत्र

Lucknow Development Authority

LDA

लखनऊ। राजधानी के अमीनाबाद इलाके में अवैध निर्माण जारी है लेकिन पुलिस इस पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। संवेदनशील प्रकरण होने के बावजूद लखनऊ पुलिस की ओर से कोई सहयोग एलडीए को नहीं किया जा रहा है। इस रवैये के बाद अब एलडीए अधिकारियों को अमीनाबाद थाने के एक उपनिरीक्षक की भूमिका संदिग्ध प्रतीत होने लगे हैं। इसी के चलते एलडीए सचिव जय शंकर दुबे की ओर से एसएसपी दीपक कुमार को पत्र लिख कर मामले की जानकारी दी गयी है। जानकारी के साथ प्रकरण की जांच करने की बात भी पत्र में कही गयी है।

क्या है मामला
अमीनाबाद रोड, पुरानी सब्जी मंडी पर एक धार्मिक स्थल स्थित है। इससे जुड़े लोगों की माने तो धार्मिक स्थल के आगे कोठरी भूतल के भाग में ही थीं। इस पक्ष का आरोप है कि पुराना बजाजा, अमीनाबाद निवासी कुछ लोगों ने 25 जुलाई को ईंट की कोठरियों को तोड़कर अनाधिकृत निर्माण बनाना शुरू कर दिया। ये निर्माण बिना किसी सक्षम अधिकारी की अनुमति से शुरू करा गया है। इसके लिए एलडीए से मैप भी पास नहीं कराया गया है। धार्मिक स्थल से जुड़े लोगों ने इसकी सूचना शासन और प्रशासन के उच्चाधिकारियों को रजिस्ट्री डाक द्वारा दी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।
दिया प्रार्थनापत्र
11 सितंबर को नगर मजिस्टे्रट और सचिव एलडीए को इस समबन्ध में प्रार्थना पत्र दिया गया था। सचिव ने अधिशासी अभियंता को निर्देश भी दिये थे कि अवैध निर्माण को गिरा दिया जाए, लेकिन अभियंता ने फोर्स न मिलने की बात कही। धार्मिक स्थल से जुड़े लोगों का आरोप है कि अभियंता की मिलीभगत से ही अवैध निर्माण कराया गया है, इस वजह से कार्रवाई नहीं हो रही है।
अमीनाबाद एसओ ने इस मामले पुलिस फोर्स नहीं मिलने की बात कही साथ ही सचिव को पत्र लिख कर कार्रवाई न करने की बात कही। इसके लिए त्यौहार के चलते दो समुदाओं के बीच तनाव उत्पन होने का हवाला दिया गया।
एलडीए सचिव जयशंकर दुबे ने कहा कि एसएसपी को पत्र लिखकर पूरे मामले से अवगत कराया गया है। इसके साथ ही उनसे जांच के लिए भी कहा गया है। इससे पुलिस की भूमिका भी स्पष्ट रूप से सामने आ सकेगी।
सिर्फ स्थिति से अवगत कराना था मकसद
एसओ अश्वनी पांडेय ने कहा कि एलडीए को सिर्फ स्थिति से अवगत कराया गया था। मोहर्रम और दुर्गा पूजा के चलते क्षेत्र में पहले सी ही अतिरिक्त पुलिस बल लगाया गया है। फिर भी अगर एलडीए अभी करवाई करना चाहता है तो उसे पुलिस बल मुहैया कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो