scriptएलडीए के टारगेट पर भू माफिया, एक एक कर खाली कराएंगे अपनी जमीनें | LDA to target land mafia to free their encroached land | Patrika News

एलडीए के टारगेट पर भू माफिया, एक एक कर खाली कराएंगे अपनी जमीनें

locationलखनऊPublished: Feb 15, 2018 12:55:34 pm

Submitted by:

Dikshant Sharma

जमीन को खाली कराने के लिए एलडीए की टीम कई बार अभियान लगा चुकी है

LDA news,lucknow development authority news,

LDA news

लखनऊ. शारदा नगर योजना के अतंर्गत रतनखंड के आवंटियों को कब्जा मिलने की उ मीद जगी है। आंवटित भूखंड पर अंबेडकर नगर बस्ती बस गई है। एलडीए इसे खाली कराने की कार्रवाई गुरुवार को करेगा। इस जमीन को खाली कराने के लिए एलडीए की टीम कई बार अभियान लगा चुकी है लेकिन विरोध के चलते तो कभी पुलिस बल व इंजीनियरों के न आने से कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। यहां 103 कच्ची पक्की झोपडिय़ों को हटाया जाना है। अवैध कब्जे हटाने के लिए एलडीए के साथ यहां मजिस्ट्रेट व पुलिस बल मौजूद रहेगा।
अवैध कब्जों को हटाने के लिए एलडीए स ती से पेश आ रहा है। अलीगंज में महिला भू माफिया के कब्जे से जमीन को खाली कराया गया। करीब 40 साल बाद एलडीए की इस कार्रवाई से आवंटियों में खुशी है। एलडीए वीसी प्रभु एन सिंह के निर्देश पर दोनों संयुक्त सचिव भी यहां पर डटे थे। ऐसे में यह माना जा रहा है रतन खंड योजना पर अवैध कब्जे भी गुरुवार को हटा लिए जाएंगे। यहां पर व्यवसायिक भूखंड व लगभग 17 आवासीय भूखंडों के आवंटियों को कब्जा नहीं मिल पा रहा है। कब्जा न मिलने से आवंटी हाईकोर्ट अथवा उपभोक्ता फोरम तक जा चुके हैं। यह प्रकरण वर्ष 2008 से चल रहा है। तत्कालीन एलडीए उपाध्यक्ष ने जिला विकास अभिकरण को इस भूमि पर बसे लोगों को दूसरी जगह बसाने के लिए कहा था। इसके बाद वर्ष 2011 में भी जिलाधिकारी को बीएसयूपी अथवा मां. काशीरामजी शहरी गरीब आवास योजना में आवास आवंटन के संबंध में कहा गया। बिना कार्ययोजना के कच्चे भवन तोडऩे गया एलडीए दस्ता विरोध होने पर इससे पहले भी तीन बार वापस लौट चुका है। एलडीए की इस कार्रवाई का विरोध करने के लिए झोपड़ीवासी लाठी-डंडे के साथ तैयार खड़े हो जाते हैं। यहां के निवासियों के अनुसार उनका परिवार यहां पचास वर्षों से रहता आ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो