प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 2400 मकानों के लिए तलाशी ज़मीन, नए साल में नींव

Dikshant Sharma

Publish: Oct, 12 2017 04:49:28 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 2400 मकानों के लिए तलाशी ज़मीन, नए साल में नींव

दिवाली बाद इन मकानों के निर्माण का डीपीआर तैयार कर शासन को भेज दिया जाएगा। इस नव वर्ष पर मकानों की नींव रखी जा सकेगी।

लखनऊ। प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर एलडीए ने तैयारियां तेज कर दी गई हैं। अब एलडीए की ओर से पहले चरण में करीब 2400 मकानों के निर्माण कराने का फैसला लिया गया है। इसके लिए जमीन भी चिन्हित कर ली गई है। जानकारों का कहना है कि दिवाली बाद इन मकानों के निर्माण का डीपीआर तैयार कर शासन को भेज दिया जाएगा। इस नव वर्ष पर मकानों की नींव रखी जा सकेगी।


एलडीए को बनाने है 12 हज़ार
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एलडीए को करीब 12 हजार मकानों का निर्माण कराना है। कुछ माह पूर्व सीएम योगी आदित्यनाथ इन मकानों का डिजाइन फाइनल कर चुके हैं। टारगेट मिलने के बाद से ही एलडीए अधिकारियों की ओर से जमीन तलाशने का काम शुरू कर दिया गया था। एलडीए का कहना है कि पूरे शहर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकानों का निर्माण किया जाएगा।


सभी अधिकारियों में बांटी गयी है ज़िम्मेदारी
सभी जोन के अधिकारियों को पीएम आवास के सम्बन्ध में जिम्मेदारी दी गई थी। उनसे कहा गया है कि वे अपने-अपने जोन में मकानों के निर्माण के लिए जमीन तलाशें। इस बाबत उनसे ये भी कहा गया है कि अगर किसी ज़मीन पर कब्ज़ा या अवैध निर्माण हुआ हो तो उसे ध्वस्त कर जमीन खाली करा दी जाए। इसके बाद कई ज़ोन में अभियान भी चले जहां पीएम आवास में बनने वाले मकानों के लिए ज़मीन मिली है। पहले चरण में 2400 मकान बनेंगे और शेष मकानों के निर्माण के लिए जमीन तलाशने का काम जारी रहेगा।

वीसी कर रहे हैं मॉनीटरिंग
एलडीए वीसी खुद प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चल रही तैयारियों की मॉनीटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द 2400 मकानों के निर्माण के लिए डीपीआर तैयार कर शासन को भेज दिया जाए ताकि मंज़ूरी के बाद निर्माण कार्य शुरू हो सके। आवेदन करने वाले अक्सर एलडीए आकर आवासों के निर्माण के बारे में जानकारी ले रहे हैं।


एलडीए वीसी पीएन सिंह ने बताया कि एलडीए की ओर से पहले चरण में 2400 मकानों का निर्माण कराया जाएगा। इन मकानों के लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है। वहीं अगले आठ से दस दिन में डीपीआर बनाने का काम भी पूरा हो जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned