script

LIC में फंस जाएगा आपका सारा पैसा, बचाने के लिये तुरंत करें ये काम

locationलखनऊPublished: Dec 11, 2019 09:28:53 am

LIC Policy Bank Account Link: अगर आपने भी LIC से कोई पॉलिसी ली है तो सावधान हो जाएं…

LIC में फंस जाएगा आपका सारा पैसा, बचाने के लिये तुरंत करें ये काम

LIC में फंस जाएगा आपका सारा पैसा, बचाने के लिये तुरंत करें ये काम

लखनऊ. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) से पॉलिसी ज्यादातर लोगों ने ले रखी है। अगर आपने भी LIC से कोई पॉलिसी (LIC Policy) ली है तो सावधान हो जाएं। क्योंकि एलआईसी ने पालिसी क्लेम (LIC policy Claim) के निस्तारण को लेकर एक बड़ा बदलाव किया है। दरअसल अभी तक बीमा क्लेम की रकम भुगतान के लिये एलआईसी चेक और बैंक अकाउंट ट्रांस्फर (आरटीजीएस RTGS) दोनों माध्यमों का इस्तेमाल करती था। लेकिन LIC अब पॉलिसी से संबंधित रकम का भुगतान कस्टमर के बैंक अकाउंट में ही करती है। LIC ने अपने पॉलिसी धारकों को आगाह किया है कि अगर वह अपनी पॉलिसी का क्लेम, लोन जैसे प्रॉसेस को समय से निपटाना चाहते हैं तो सभी अपना बैंक अकाउंट (Bank Account Link with LIC Policy) पॉलिसी से लिंक जरूर करा लें। बैंक अकाउंट लिंक न करने पर आपकी पॉलिसी का पूरा पैसा फंस सकता है। इसलिये किसी भी असुविधा से बचने के लिये एलआईसी के ग्राहक अपने किसी भी अकाउंट को LIC पॉलिसी में लिंक करा लें।

अकाउंस में सीधे होगा पेमेंट (LIC New Rule)

भारतीय जीवन बीमा निगम की बाराबंकी शाखा के एजेंट युगल किशोर श्रीवास्तव ने बताया कि LIC ने अब पॉलिसी क्लेम का धारकों के अकाउंट में सीधे पेमेंट करना शुरू कर दिया है। इसलिये जिस भी एलआईसी ग्राहक ने अभी तक अपनी पॉलिसी में अपना बैंक खाता नंबर नहीं जुड़वाया है तो बिना देर किए फौरन जुड़वा लें। अन्यथा की स्थिति में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

बैंक अकाउंट लिंक कराना जरूरी (LIC Bank Account Link)

एलआईसी बाराबंकी के शाखा प्रबंधक मुताबिक किसी भी ग्राहक के लिये अपनी पॉलिसी में बैंक अकाउंट लिंक कराना बेहद आसान है। इसके लिए ग्राहक को अपने बैंक अकाउंट का एक कैंसिल चेक या बैंक पासबुक के फ्रंट पेज की एक फोटोकॉपी अपनी LIC ब्रांच में जमा करनी होगी। LIC ऑफिस आने पर बैंक अकाउंट लिंक करने के लिये आपको एक एनईएफटी (NEFT) मैंडेट फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म के साथ ही आप अपना कैंसिल चेक या बैंक पासबुक की कॉपी अटैच करके जमा कर दें। इतना प्रोसेस करने के एक हफ्ते बाद आपके बैंक अकाउंट को आपकी पॉलिसी से लिंक कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बैंक अकाउंट लिंक होने के बाद LIC से मिलने वाला कोई भी पैसा सीधे आपके खाते में जमा हो जाएगा।

अकाउंट से प्रीमियम का भी हो सकता है भुगतान (LIC RTGS Payment)

एजेंट युगल किशोर ने बताया एलआईसी के सभी डिजिटल भुगतान किसी भी अतिरिक्त शुल्क से मुक्त हैं। मुफ्त ई-सेवाओं के लिए एलआईसी के ग्राहक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करें। इसके साथ ही अगर आप क्रेडिट कार्ड से LIC को कोई भी भुगतान करते हैं तो उसपर सुविधा शुल्क को समाप्त हो गया है। एक दिसंबर से यह शुल्क छूट लागू हो गई है। युगल किशोर के मुताबिक अगर आप अपनी पालिसी का प्रीमियम जमा करने के लिये एलआईसी की शाखा पर आने से बचना चाहते हैं तो आप यह सुविधा भी अपने लिंक अकाउंट से उठा सकते हैं। इसके लिये भी आपको एक फार्म भरकर एलआईसी में जमा करना होगा। उसके बाद से आपके सारे प्रीमियम अकाउंट से अपनवे आप कट जाएगा।
LIC में फंस जाएगा आपका सारा पैसा, बचाने के लिये तुरंत करें ये काम

ट्रेंडिंग वीडियो