scriptLIC Saral Pension Plan Single Premium Policy benefits for lifetime | LIC Saral Pension Plan: एक बार प्रीमियम भरें और लें 40 की उम्र से ही पेंशन, जानिए पूरी डिटेल | Patrika News

LIC Saral Pension Plan: एक बार प्रीमियम भरें और लें 40 की उम्र से ही पेंशन, जानिए पूरी डिटेल

LIC Saral Pension Plan एक सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है, जिसमें अगर आप पॉलिसी लेते हैं तो आपको एक बार प्रीमियम देना होता है। इसके बाद पूरी जिंदगी आपको पेंशन मिलती रहेगी। इस प्लान में पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर उसके नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशि लौटा दी जाती है।

लखनऊ

Published: January 12, 2022 03:18:04 pm

अब आपको 60 साल तक पेंशन के लिए इंतजार नहीं करना होगा। जिस प्लान के बारे में हम बात कर रहे हैं, वो है LIC की सरल पेंशन योजना। इस योजना में केवल एक बार पैसा लगाना होता है और फिर जिदंगी भर पेंशन मिलती रहती है। इस योजना का लाभ के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 साल है और अधिकतम 80 साल है। चूंकि ये एक उम्र भर की पॉलिसी है तो इसमें पेंशन पूरी जिंदगी मिलती है, जबतक कि पेंशनधारी जीवित है। पेंशनर की मृत्यु के बाद, पॉलिसी लेने के लिए जिस बेस प्रीमियम का भुगतान किया था, वह पूरा का पूरा नॉमिनी या कानूनी उत्तराधिकारी को वापस मिल जाएगा। जॉइंट लाइफ वाले विकल्प में पति और पत्नी दोनों का कवरेज है। इसमें पति या पत्नी को उनके जीवनकाल में पेंशन मिलती रहती है। इसके बाद जो भी लंबे समय तक जीवित रहता है, उसे पेंशन मिलती रहती है।
LIC Saral Pension Plan एक बार प्रीमियम भरें और लें 40 की उम्र से ही पेंशन
LIC Saral Pension Plan एक बार प्रीमियम भरें और लें 40 की उम्र से ही पेंशन
कितनी मिलेगी पेंशन?

इसमें 4 ऑप्शन्स हैं। आपको उस हिसाब से पेमेंट करना होगा। अगर आप हर महीने पेंशन चाहते हैं तो कम से कम 1000 रुपये पेंशन लेनी होगी, तीन महीने की 3000 रुपये, 6 महीने की 6000 रुपये और 12 महीने की 12000 रुपये न्यूनतम पेंशन लेनी होगी. अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। अगर आपकी उम्र 40 साल है और आपने 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम जमा किया है तो अपको सालाना 50250 रुपये मिलने शुरू हो जाएंगे जो आजीवन मिलेंगे।
यह भी पढ़ें

बहुत कम समय में रकम दोगुनी कर देती है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, जानिए पूरी डिटेल

पेंशन कब मिलेगी?

पेंशन कब मिलेगी, ये पेंशन लेने वाले को ही तय करना है। इसमें आपको 4 विकल्प मिलते हैं। आप पेंशन हर महीने ले सकते हैं, हर तीन महीने में ले सकते हैं, हर 6 महीने में ले सकते है या फिर 12 महीने में ले सकते हैं। आप जो विकल्प चुनेंगे, आपकी पेंशन उतनी अवधि में आने लगेगी। अगर चाहें तो बीच में 5 प्रतिशत की कटौती करके आपको जमा की गई रकम वापस मिल जाती है।
दो विकल्पों में मौजूद है ये पेंशन प्लान

एलआईसी सरल पेंशन प्लान दो विकल्पों में उपलब्ध है। ये इस प्रकार है -

1. Single Life- इसमें पॉलिसी किसी एक के नाम पर रहेगी, जबतक पेंशनधारी जिंदा रहेंगे उन्हें पेंश मिलती रहेगी, उसकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की रकम उसके नॉमिनी को लौटा दी जाएगी।
2. Joint Life- इसमें दोनों लाइफटाइम की कवरेज होती है। जबतक प्राइमरी पेंशनधारी जीवित रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी। उनकी मृत्यु के बाद उनके जीवनसाथी को जीवनभर पेंशन मिलती रहेगी, उनकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की राशि उनके नॉमिनी को सौंप दी जाएगी।
परचेज प्राइस के 100 फीसदी रिटर्न के साथ लाइफ एन्युटी विकल्प, सिंगल लाइफ के लिए है, यानी कि यह पेंशन एक ही व्यक्ति से जुड़ी होगी। जब तक पेंशनर जीवित रहेगा, उसे Saral Pension plan के तहत पेंशन मिलती रहेगी। पेंशनर की मृत्यु के बाद, पॉलिसी लेने के लिए जिस बेस प्रीमियम का भुगतान किया था, वह पूरा का पूरा नॉमिनी या कानूनी उत्तराधिकारी को वापस मिल जाएगा।
मिल सकता है लोन भी

अगर आपको कोई गंभीर बीमारी होती है और इलाज के लिए पैसे चाहिए तो सरल पेंशन योजना में जमा पैसे को वापस ले सकते हैं। आपको गंभीर बीमारियों की लिस्ट दी जाती है, जिसके लिए आप पैसे निकाल सकते हैं. पॉलिसी को सरेंडर करने पर बेस प्राइस का 95 परसेंट हिस्सा वापस कर दिया जाता है। इस योजना (saral pension plan) के तहत लोन लेने का भी विकल्प दिया जाता है। योजना शुरू होने के 6 महीने बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

बैंक में ज्यादा पैसा रखने के भी हैं कुछ नुकसान, जानिए क्या हो सकती है समस्या

कौन ले सकता है ?

इस योजना का लाभ के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 साल है और अधिकतम 80 साल है। इसमें पेंशन पूरी जिंदगी मिलती है, जबतक कि पेंशनधारी जीवित है। सरल पेंशन पॉलिसी को शुरू होने की तारीख से छह महीने बाद कभी भी सरेंडर की जा सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.