लखनऊ में चलेगी लाइट मेट्रो, यात्रियों को मिलेंगी यह सुविधाएं

राजधानी में लाइट मेट्रो चलाने के लिए छह नए कॉरिडोर (रूट) को चिह्नित किया गया हैं।

लखनऊ. राजधानी में लाइट मेट्रो चलाने के लिए छह नए कॉरिडोर (रूट) को चिह्नित किया गया हैं। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने टेक्नो फिजिबिलटी रिपोर्ट तैयार कर ली है। 5 दिसम्बर को मुख्य सचिव और विभिन्न विभागों के अफसरों के सामने प्रजेन्टेशन किया जाएगा। वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीट्यूट के सीईओ व पूर्व आईएएस ओपी अग्रवाल भी कहते हैं कि कि लाइट मेट्रो सस्ती होगी। इसके स्टेशन भी काफी छोटे होंगे।

हालांकि हैवी मेट्रो की तरह यह भी पटरियों पर दौड़ेगी। लाइट मेट्रो में अप व डाउन लाइनें को अलग से भी बनाया जा सकता है। जहां रोड कम चौड़ी होगी वहां अप उसके समानांतर यदि कोई दूसरी रोड होगी तो उस पर डाउन लाइन बनाई जाएगी। बता दें कि मेट्रो लाइट लखनऊ के कम राइडर शिप वाले रूट पर चलेगी, लोगों को कम खर्च में बेहतर परिवहन सुविधा दी जाएगी।

लखनऊ में नार्थ साउथ व ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर के बाद अन्य रूट पर मेट्रो विचार कर रहा है। यही नहीं नए रूट जिन पर आबादी आने वाले वर्षों में चुनौती होने जा रही हैं वहीं गोरखपुर मेट्रो लाइट के प्रति स्टेशन को बनाने में सिर्फ 165 करोड़ का खर्च आएगा, जो लखनऊ मेट्रो की तुलना में काफी कम होगा।

Neeraj Patel
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned