scriptशराब के शौकीनों के लिये खुखशबरी, यूपी में सस्ती हुई शराब, सरकार ने अंग्रेजी शराब पर कोविड सेस घटाया | Liquor Price Down in UP COVID Cess Reduced on English Wine | Patrika News

शराब के शौकीनों के लिये खुखशबरी, यूपी में सस्ती हुई शराब, सरकार ने अंग्रेजी शराब पर कोविड सेस घटाया

locationलखनऊPublished: May 04, 2021 09:51:21 am

Liquor Price Down in UP: उत्तर प्रदेश सरकार ने अंग्रेजी शराब पर लगने वाला कोविड सेस घटा (COVID Cess Reduced on English Wine) दिया गया है, जिसके बाद अंग्रेजी शराब के दाम (English Wine Rates) में कमी आई है और दाम में असंतुलन भी दूर हुआ है।

liquor_price_down_in_up.jpg

अंग्रेजी शराब पर कोविड सेस हुआ कम

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ.

Liquor Price Down in UP: यूपी में शराब पीने वालों के लिये बड़ी खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश में शराब सस्ती कर दी गई है। यानि सरकार से मिली राहत के बाद अब शराब के शौकीन छककर गला तर कर सकते हैं। यूपी सरकार के नए शसनादेश में पीने वालों को राहत देते हुए अंग्रेजी शराब पर लगने वाले कोविड सेस को घटा (COVID Cess Reduced on English Wine) दिया गया है] जिससे अंग्रेजी शराब के दाम (English Wine Rates) कम हो गए हैं। इसके अलावा कैंटीन से मिलने वाली शराब पर भी ड्यूटी तय कर दी गई है।


अभी अंग्रेजी शराब पर जो कोविड सेस वसूला जा रहा था उससे कीमतों में असंतुलन बना हुआ था। इसको ध्यान में रखते हुए कोविड सेस की दरों में बदलाव किया गया है। अंग्रेजी शराब की 90 एमएल की बोतल पर कोविड सेस कम करने के बाद अब 10 रुपये कर दिया गया है। अभी 180 एमएल की अंग्रेजी शराब की बोतल पर कोविड सेस 20 रुपये और 90 एमएल की बोतल पर भी 20 रुपये ही वसूले जाने से कीमतो में असंतुलन था।


शराब पर कोविड सेस की संशोधित दरें

इसके बाद सरकार की ओर से सोमवार को शासनादेश जारी कर कोविड सेस की नई दरें निर्धारित कर दी गईं। नई दरों के मुताबिक प्रीमियम और रेग्युलर ब्रांड की 90 एमएल अंग्रेजी शराब की बोतल पर 10 रुपये, सुपर प्रीमियम 90एमएल की बोतल पर 20 रुपये और 90 एमएल स्काॅच की बोतल पर 30 रुपये व समुद्रपार से आयातित अंग्रेजी शराब की 90 एमएल की बोतल पर कोविड सेस 40 रुपये लगाया गया है।


कैंटीन की शराब पर 60 प्रतिशत एक्साइज

नए शासनादेश में सरकार ने कैंटीन में बिकने वाली शराब पर भी एक्साइज ड्यूटी तय की गई है। अब अर्ध सैनिक बलों के साथ ही अन्य सुरक्षा बलों की कैंटीनों में मिलने वाली शराब पर 60 प्रतिशत एक्साइज ड्यूटी देनी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो