scriptशराब के शौकीनों बड़ी खबर, अब गला तर करने के लिये देनाा हाेगा कोविड सेस | Liquor Price Hike in UP COVID Cess Imposed on English Wine | Patrika News

शराब के शौकीनों बड़ी खबर, अब गला तर करने के लिये देनाा हाेगा कोविड सेस

locationलखनऊPublished: May 04, 2021 10:41:30 am

Liquor Price Hike in UP: उत्तर प्रदेश सरकार ने अंग्रेजी शराब पर 10 से 40 रुपये तक कोविड लगा दिया है (COVID Cess imposed on English Wine) दिया गया है, जिसके बाद अंग्रेजी शराब के दाम (English Wine Rates) बढ़ गए हैं।

Liquor Price Hike

महंगी हुई शराब

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ.

Liquor Price Hike in UP: यूपी में शराब पीने वालों के लिये बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश में शराब महंगी हो गई है। यानि सरकार के नए कदम के बाद अब शराब के शौकीनों को गला तर करने के लिये ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। यूपी सरकार ने कोरोना और लाॅक डाउन के चलते राजस्व में हो रही कमी को पूरा करने के लिये ऐसा किया है। यूपी आबकारी निति में संशाधन कर शराब 10 से 40 रुपये तक महंगी कर दी गई है।


सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान पिछले साल कोविड सेस लगाया था, पर उसे अप्रैल में हटा लिया गया था। एक बार फिर प्रभावित हो रहे राजस्व को देखते हुए अंग्रेजी शराब कोविड सेस (COVID Cess imposed on English Wine) लगाया गया है। इसके बाद सरकार की ओर से सोमवार को शासनादेश जारी कर कोविड सेस की नई दरें निर्धारित कर दी गईं। नई दरों के मुताबिक प्रीमियम और रेग्युलर ब्रांड की 90 एमएल अंग्रेजी शराब की बोतल पर 10 रुपये, सुपर प्रीमियम 90एमएल की बोतल पर 20 रुपये और 90 एमएल स्काॅच की बोतल पर 30 रुपये व समुद्रपार से आयातित अंग्रेजी शराब की 90 एमएल की बोतल पर कोविड सेस 40 रुपये लगाया गया है।


सरकार का तर्क है कि अंग्रेजी शराब (English Wine Rates) पर कोविड सेस वसूली से कीमतों में असंतुलन बना हुआ था। इसको ध्यान में रखते हुए कोविड सेस लागू किया गया है। अंग्रेजी शराब अंग्रेजी शराब की 90 एमएल की बोतल पर कोविड सेस कम करने के बाद अब 10 रुपये कर दिया गया है। अभी 180 एमएल की अंग्रेजी शराब की बोतल पर कोविड सेस 20 रुपये और 90 एमएल की बोतल पर भी 20 रुपये ही वसूले जाने से कीमतो में असंतुलन था।


अधिकारियों की मानें तो कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के तेज होने के बाद एक बार फिर वीकेंड लाॅकडाउन और लाॅक डाउन जैसे प्रतिबंध लौट आए हैं। ऐसे में विभाग को राजस्व में हो रहे घाटे को देखते हुए ऐसा किया गया है। आबकारी नीति 2021-22 में संशोधन कोविड सेस बढ़ाया गया है।


कैंटीन की शराब पर 60 प्रतिशत एक्साइज

नए शासनादेश में सरकार ने कैंटीन में बिकने वाली शराब पर भी एक्साइज ड्यूटी का पुराना सिस्टम वापस लौट आया है। अब अर्ध सैनिक बलों के साथ ही अन्य सुरक्षा बलों की कैंटीनों में मिलने वाली शराब पर 60 प्रतिशत एक्साइज ड्यूटी देनी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो