scriptहोली की भीड़ में आपकी यात्रा को सुगम बनाएंगी ये स्पेशल ट्रेन और बस, फ्लाइट में चला सकेंगे फेसबुक-ट्विटर | list of holi special trains buses buses and flights | Patrika News

होली की भीड़ में आपकी यात्रा को सुगम बनाएंगी ये स्पेशल ट्रेन और बस, फ्लाइट में चला सकेंगे फेसबुक-ट्विटर

locationलखनऊPublished: Mar 02, 2020 03:43:54 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

– घर आने को नहीं मिल रहा है टिकट तो इन गाडिय़ों में करें ट्राई
– होली में पिंक बसों में खाली सीटें पुरुषों को आवंटित होंगी
– कोहरे से रद 16 ट्रेनें भी पटरी पर लौटीं
– ट्रेनों में मिलेगी मनचाही सीट

होली की भीड़ में आपकी यात्रा को सुगम बनाएंगी ये स्पेशल ट्रेन और बस, फ्लाइट में चला सकेंगे फेसबुक-ट्विटर

होली की भीड़ में आपकी यात्रा को सुगम बनाएंगी ये स्पेशल ट्रेन और बस, फ्लाइट में चला सकेंगे फेसबुक-ट्विटर

लखनऊ. रंगों के त्योहार को परिवार संग मनाने की ख्वाहिश रखने वाले यात्रीगण कृपया ध्यान दें, रेलवे उनकी ये ख्वाहिश पूरी कर सकता है। रेलवे ने यात्रियों के लिए होली स्पेशल ट्रेनें (Holi Special Trains) निकाली हैं, जिनमें कंफर्म सीट बुक कर यात्री आराम से अपने घर जा सकते हैं। इसी के साथ रेलवे यात्रियों को अपनी पसंद की सीट और कोच चुनने की भी आजादी दे रहा है। आईआरसीटीसी से रिजर्वेशन चार्ट ऑनलाइन कर दिया है जिसके तहत यात्री अपनी सीट और कोच खुद चुन सकते हैं। वहीं कोहरे से रद्द 16 ट्रेनें भी दोबारा चलेंगी ताकि होली पर घर जाने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना न करना पड़े। इसी तरह राज्य परिवहन निगम भी यात्रियों का सफर आसान बनाने के लिए 3500 अतिरिक्त बसें (Holi Special Buses) चलाएगा। इनमें पिंक बस भी शामिल होंगी।

इन गाडिय़ों में करें ट्राई

दिल्ली से लखनऊ

गाड़ी संख्या 04220- दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से लखनऊ के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलेगी। 2 और 9 मार्च को ट्रेन नंबर 04420 निजामुद्दीन से रवाना होगी और लखनऊ से 3 और 10 मार्च को 04420 नंबर ट्रेन दिल्ली आएगी। इसके अलावा आनंद विहार से लखनऊ के लिए भी डुप्लीकेट एसी स्पेशल ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन 4 और 11 मार्च को चलेगी, जबकि लखनऊ से 3 और 10 मार्च को चलेगी।
दिल्ली से वाराणसी

नई दिल्ली से वाराणसी के लिए रेलवे की गाड़ी संख्या 04074 3 से 10 मार्च तक सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को दिल्ली से चलेगी। इसके अलावा काशी से 4 मार्च से 11 मार्च तक बुधवार, शुक्रवार और रविवार को चलेगी।
पंजाब से वाराणसी

पंजाब से वाराणसी ट्रैवल करने के लिए ट्रेन संख्या 04998 एक मार्च और फिर 8 मार्च को बठिंडा से चलेगी। वाराणसी से 2 और 9 मार्च को ट्रेन बठिंडा के लिए जाएगी।
लखनऊ से कोलकाता

लखनऊ से कोलकाता के बीच चलने वाली ट्रेन नंबर 04026 5 और 8 मार्च को चलेगी।

पुणे से पटना

रेलवे ने महाराष्ट्र के पुणे शहर से पटना के लिए चार होली स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। ट्रेन नंबर 03254 पुणे से 6 और 13 मार्च को पटना जाएगी। ट्रेन नंबर 03253 पटना से पुणे के लिए 5 और 12 मार्च को रवाना होगी।
यात्री चुनेंगे पसंद की सीट व कोच

इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड कॉरपोरेशन यानि आईआरसीटीसी ने रिजर्वेशन चार्ट ऑनलाइन कर दिया है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर सीट और कोच की जानकारी पूरी डिटेल के साथ अपडेट होगी। इसमें ट्रेन इंजन से कितनी दूर है, कोच के इंजन की क्या पोजिशन है, ये सारी जानकारियां साइट पर उपलब्ध होगी।
ऐसे चेक करें चार्ट

वेबसाइट पर पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले ऑनलाइन देखा जा सकता है। जबकि दूसरा चार्ट ट्रेन छूटने के आधे घंटे पहले देखा जा सकता है। दूसरे चार्ट में सीटों के आवंटन में बदलाव दिखेगा। चार्ट्स की जानकारी लेने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर चार्ट्स, वेकेंसी का ऑप्शन आएगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद यात्री को यात्रा की तारिख और बोर्डिंग स्टेशन दर्ज करना होगा, जिसके बाद आरक्षण चार्ट पूरा दिखेगा। यही नहीं, इसमें यह भी जानकारी मिलेगी कि ट्रेन में टीटीई ने खाली बर्थ को कहां आवंटित किया है।
पटरी पर लौटीं रद्द ट्रेन

रेलवे ने कोहरे के कारण रद्द की 16 ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू कर दिया है। ट्रेन नंबर 14524 अंबाला बरौनी एक्सप्रेस, ट्रेन नंबर 14523 बरौनी अंबाला एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 22424 अमृतसर गोरखपुर एक्सप्रेस, ट्रेन नंबर 22423 गोरखपुर अमृतसर एक्सप्रेस, ट्रेन नंबर 14618 अमृतसर बनमनखी एक्सप्रेस, ट्रेन नंबर 14617 बनमनखी अमृतसर एक्सप्रेस, ट्रेन नंबर 13151 कोलकाता जम्मू तवी एक्सप्रेस, ट्रेन नंबर 14714 जम्मू तवी श्रीगंगानगर एक्सप्रेस, ट्रेन नंबर 14713 श्रीगंगानगर जम्मू तवी एक्सप्रेस, ट्रेन नंबर 19614 अमृतसर अजमेर एक्सप्रेस, ट्रेन नंबर 19611 अजमेर अमृतसर एक्सप्रेस, ट्रेन नंबर 13006 अमृतसर हावड़ा मेल, ट्रेन नंबर 13005 हावड़ा अमृतसर मेल, ट्रेन नंबर 15212 अमृतसर दरभंगा एक्सप्रेस और ट्रेन नंबर 15211 दरभंगा अमृतसर एक्सप्रेस का संचालन फिर से शुरू कर दिया है।
3500 अतिरिक्त बसें

राज्य परिवहन निगम 6-15 मार्च से 3500 अतिरिक्त बसें चलाएगा। दिल्ली से लखनऊ के लिए 50 बसेें स्पेशल रूप से दौड़ेंगी। लखनऊ से पूर्वांचल के वाराणसी, गाजीपुर, देवरिया, गोरखपुर, मऊ, आजमगढ़ आदि के लिए 300 बसें चलेंगी। इसके अलावा लखनऊ से वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज और देहरादून के बीच होली के लिए पिंक बसें भी चलेंगी।
फ्लाइट में चला सकेंगे फेसबुक ट्विटर

सरकार ने भारत में उड़ान के दौरान विमान में वाई-फाई सेवाएं मुहैया कराने की एयरलाइन कंपनियों को इजाजत दी है। विमानन क्षेत्र में अब यात्री वाई-फाई के साथ-साथ फेसबुक, ट्वीटर का लाभ उठा सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो