लोग सीख रहे है मैट्रो में सफर के लिए आटोमेटिक मशीन से टोकन निकालना

यात्रियों को ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच के सभी आठों स्टेशनों पर इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा .........

By: Mahendra Pratap

Published: 24 Jul 2018, 05:07 PM IST

लखनऊ . लखनऊ मेट्रो में अब सफर करने के लिए आम नागरिकों को थोड़ी और मेहनत करनी होगी क्योकि सभी आठों स्टेशनों पर 25 जुलाई तक काउंटर से टोकन नहीं मिलेगा । लोंगों को आटोमेटिक मशीन से खुद टोकेन निकालना होगा । इसके लिए मेट्रो कर्मियों द्वारा लोगों को प्राशिक्षित भी किया जा रहा है ,जिससे की वह खुद टिकेट निकाल सके । इसकी शुरुआत सोमवार सुबह से की गई है । यात्रियों को ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच के सभी आठों स्टेशनों पर इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा ।

प्रशिक्षण के पश्चात लोगों ने खुद मेट्रो स्टेशनों से टोकन निकाले

यात्रियों ने पहले दिन प्रशिक्षण के बाद स्टेशनों पर लगी स्वचालित रिचर्ड कार्ड टर्मिनल मशीन ( आर ० सी ० टी ० एम ० ) व स्वचालित टिकट विक्रेय मशीन
( टी ० वी ० एम ० ) से खुद ही अपना टोकन निकाला । अपने गो स्मार्ट ट्रैवेल कार्ड भी रिचार्ज कराए । इससे उनकी झिझक भी कम हुई । यात्रियों द्वारा इस प्रकार से टोकन निकलने से उन सभी में आत्मविश्वास के साथ - साथ समय का भी बचत होगा । प्रशिक्षण के दौरान लोगों को सीखने में थोड़ी समस्या तो हुई पर एक बार सीख जाने के बाद उनके चेहरे पर बड़ी वाली मुस्कान भी नजर आई खुद से टोकन निकालने के बाद ।

टोकन लेने और मशीन से कार्ड रिचार्ज करने में भी सहायता

मेट्रो कर्मियों ने यात्रियों को टोकन लेने और मशीन से कार्ड रिचार्ज करने में भी सहायता की । एलएमआरसी यात्रियों को टोकन के लिए लाइन से बचने के लिए प्रशिक्षत भी कर रहा है । इससे लोगों को टोकन के लिए काउंटर पर नहीं खड़े होना पड़ेगा । लोग अपने आप मशीन से कार्ड निकालकर सीधे प्लेटफार्म पर जा सकेंगे । इससे उनके समय का बचत और लंबी - लंबी लाइनों से राहत दोनों एक साथ मिल सकेगी ।

Mahendra Pratap Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned