पहले चरण में यूपी में हई 63 फीसदी वोटिंग, यहां पड़े सबसे ज्यादा वोट

पहले चरण में यूपी में हई 63 फीसदी वोटिंग, यहां पड़े सबसे ज्यादा वोट

Neeraj Patel | Updated: 11 Apr 2019, 10:49:00 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

उत्तर प्रदेश में पहले चरण में आठ संसदीय सीटों पर शाम पांच बजे तक 63 प्रतिशत मतदान, वोट कम पड़ने की ये रही बड़ी बजह

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पहले चरण में आठ संसदीय सीटों पर शाम पांच बजे तक 63 प्रतिशत मतदान हुए है। चुनाव आयोग की तरफ से भी आंकड़े जारी कर दिए गए लेकिन 2014 के मुकाबले इस बार मतदान का प्रतिशत कम रहा है। इसकी वजह गर्मी और किसानों के अपने खलिहानों में व्यस्त होना बताया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेकेंटेश्वर लू के मुताबिक अब तक गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बागपत, मेरठ, कैराना, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और बिजनौर सीटों पर कितने प्रतिशत वोटिग हुई है।

जानें कहां कितने प्रतिशत पड़े वोट

सहारनपुर - 74.26%

गाजियाबाद - 56.94%

बागपत- 66.75%

मुजफ्फरनगर- 69.74%

मेरठ- 63.12%

बिजनौर- 67.88%

गौतमबुद्धनगर- 60.39%

कैराना - 73.10%

2014 की अपेक्षा कम हुए मतदान

बता दें कि आठ संसदीय सीटों में से कुछ जगहों पर ईवीएम मशीनों की खराबी की शिकायतें आईं जिन्हें तत्काल दूर कर दिया गया, इसके अलावा मुजफ्फरनगर संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी ने आरोप लगाया कि बुर्के में मतदान करने आई महिलायें फर्जी वोट डाल रही हैं हालांक उनकी शिकायत को उप्र के मुख्य चुनाव आयुक्त ने नकार दिया।

इसके अलावा कैराना में ही एक मतदान केन्द्र पर दो पक्षों में विवाद के बाद सुरक्षा बलों पर पथराव किया गया, बचाव में सुरक्षा बलों को हवाई फायरिंग करनी पड़ी। हालांकि इस घटना मे किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है। देर शाम तक कहीं से किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली। सभी आठों सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान हुआ, मतों की गणना २३ मई को की जाएगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned