Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए कितने चरणों में होंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए कितने चरणों में होंगे चुनाव

Neeraj Patel | Publish: Mar, 04 2019 04:26:06 PM (IST) | Updated: Mar, 07 2019 04:00:25 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

लोकसभा इलेक्शन/आम चुनाव को लेकर यूपी में चुनावी चर्चाओं ने पकड़ा जोर, आयोग जल्द ही जारी करेगा लोकसभा चुनाव की तारीख़ों की डिटेल्स।

यूपी - उत्तर प्रदेश में न्यूज़पेपर, टेलीविज़न और चाय के नुक्कड़ पर लोकसभा इलेक्शन/आम चुनाव को लेकर चुनावी चर्चा शुरू हो गई है। राजनैतिक दल की रैलियां भी बढ़ चुकी हैं। चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तारीख़ों की डिटेल्स लगभग मार्च के पहले सप्ताह में कर देता है। लास्ट ईयर २०१४ के लोक सभा चुनाव का अनाउंसमेंट 5 मार्च तक हो गया था।

२०१४ लोकसभा चुनाव//आम चुनाव 16 अप्रैल को स्टार्ट हुआ था और 13 मई को समाप्त हुआ था, पांच चरणों में हुए चुनाव के नतीजों में बीजेपी को बहुमत मिला, 2014 के इलेक्शन में भाजपा को 282 सीटें मिली थी।

कब होगा 2019 का लोकसभा चुनाव

२०१९ का लोकसभा चुनाव कब होगा हालांकि, अभी तक इसकी तारीख तय नहीं हुई है, न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के अनुसार 10 मार्च 2019 तक चुनावों का ऐलान हो सकता है।

लोकसभा इलेक्शन 2019 की डेट

यूपी में लोकसभा चुनाव की तारीख (Lok Sabha Election ki Date in UP) को लेकर उत्तर प्रदेश में राजनीति का माहौल और भी ज्यादा दिलचस्प हो गया हैं। जैसे-जैसे लोक सभा चुनाव की डेट नजदीक आ रही है वैसे-वैसे यूपी की सियासत भी जोर पकड़ती जा रही है। यूपी की सभी राजनैतिक पार्टियों के राजनेता लोगों के बीच अपनी छवि बनाने के लिए अपने प्रचार प्रसार में लगे हुए हैं और अपनी उपलब्धियां गिना रहे हैं। साथ ही केन्द्रीय चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा इलेक्शन की तारीखों के आदेश का वेसब्री से इंतजार कर रहे है।

१० मार्च के लगभग हो सकता है तारीखों का ऐलान

सभी राजनीतिक पार्टियां केन्द्रीय चुनाव आयोग द्वारा लोक सभा चुनाव की घोषणा की डेट का इंतजार कर रही हैं कि किस तारीख को लोक सभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। केन्द्रीय चुनाव आयोग द्वारा लोक सभा चुनाव को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सूत्रों के अनुसार चुनाव आयोग १० मार्च के लगभग लोक सभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता हैं।

इन तारीखों का रखा जाएगा विशेष ध्यान

जिस तारीखों में स्कूल, कालेज, विश्वविद्यालयों की सालाना परीक्षाएं होंगी और जो भी त्यौहार और पर्व पड़ेगे। उन तारीखों को ध्यान में रखते हुए ही लोक सभा चुनाव की तारीखें तय की जाएंगी। जिससे लोक सभा चुनाव की तारीखें एक साथ न पड़े और लोगों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned