scriptतीसरे चरण में यूपी की 1० लोकसभा सीटों पर हुआ 60.52 फीसदी मतदान, यूपी मुख्य चुनाव अधिकारी ने दी अहम जानकारी | Lok Sabha election UP Third phase poll percentage | Patrika News

तीसरे चरण में यूपी की 1० लोकसभा सीटों पर हुआ 60.52 फीसदी मतदान, यूपी मुख्य चुनाव अधिकारी ने दी अहम जानकारी

locationलखनऊPublished: Apr 23, 2019 09:00:45 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव में यूपी की 10 सीटों पर 60.52 फीसदी मतदान हुए है। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने मतदान समाप्त होने के बाद प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी।

Venkatesh

Venkatesh

लखनऊ. तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव में यूपी की 10 सीटों पर 60.52 फीसदी मतदान हुए है। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने मतदान समाप्त होने के बाद प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। तीसरे चरण में यूपी की मुरादाबाद, रामपुर, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली, पीलीभीत, संभल सीटों पर मतदान हुआ जिसमें पीलीभीत में सर्वाधिक 64.90 फीसदी मतदान हुए वहीं बदायूं में सबसे कम 57.50 फीसदी वोट पड़े। मतदान के दौरान के दौरान कई अनचाही गतिविधियां भी देखने को मिली है, जिसकी निर्वाचन आयोग को जानकारी भी दी गई। मुरादाबाद में जहां पोलिंग बूथ पर तैनात अधिकारी पर लोगों को जबरन साइकिल का बटन दबाने का आरोप लगा, तो वहीं रामपुर व मैनपुरी में कई जगह ईवीएम मशीनें खराब होने की शिकायतें आई।
ये भी पढ़ें- चुनाव से पहले स्मृति इरानी के लिए आई बड़ी मुसीबत, अमेठी में लगाए गए बड़े आरोप, 1 मई तक दी मोहलत

1० सीटों पर इतने फीसदी हुई मतदान-

मुरोदाबाद- 64.11
रामपुर – 60
फिरोजाबाद- 58.08
मैनपुरी – 57.80
एटा – 59.9
बदायूं- 57.50
आंवला – 59.18
बरेली- 61.49
पीलीभीत – 64.90
संभल में 61.80
संभल में तैनात पोलिंग बूथ पर मतदान कर्मचारी को हार्ट अटैक-
संभल के एक पोलिंग बूथ पर मतदान कर्मचारी को हार्ट अटैक का मामला सामने आया है। हार्ट अटैक के बाद मतदान कर्मचारी को आनन-फानन में एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। संभल स्थित एचएनएम स्कूल में बनाए गए पोलिंग बूथ पर अनिल शर्मा नामक कर्मचारी मतदान की ड्यूटी पर तैनात थे। जैसे ही इस बूथ पर मतदान शुरू हुआ तो अनिल शर्मा को हार्ट अटैक पड़ गया। इसके बाद उन्हें आनन-फानन में अनिल शर्मा को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उनका उपचार चल रहा है।
पीठासीन अधिकारी को पीटा-
संभल सीट के बिलारी नगर में गन्ना समिति स्थित बूथ पर तैनात पीठासीन अधिकारी के साथ भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा मारपीट का मामला सामने आया है। आरोप है कि भाजपा कार्यकर्ता पीठासीन अधिकारी पर फर्जी वोट डालने का आरोप लगा रहे थे। पीठासीन अधिकारी के इससे इनकार करने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनसे मारपीट की। इस मामले में एसडीएम बिलारी कुंवर पंकज सिंह का कहना है कि शीला नाम की एक महिला ने पीठासीन अधिकारी पर उसकी वोट डालने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा कि जब इसकी पुष्टि की जाती उससे पहले ही भाजपा कार्यकर्ताओं ने पीठासीन अधिकारी के साथ मारपीट करनी शुरू कर दी। एसडीएम ने बताया कि पीठासीन अधिकारी ने मामले की तहरीर पुलिस को दी है।
आजम ने कहा- 300 ईवीएम खराब हैं, डीएम ने नकारा-
रामपुर लोकसभा सीट से सपा नेता व गठबंधन के उम्‍मीदवार आजम खान ने आराेप लगाया कि 300 इ्रवीएम खराब हैं। कुछ ऐसा ही आरोप उनके बेटे अब्‍दुल्‍ला आजम ने भी लगाया। सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने इस पर सवाल उठाए। इसको लेकर भाजपा उम्‍मीदवार जया प्रदा ने कहा कि वह चुनाव हार रहे हैं, इसलिए ऐसी बातें कह रहे हैं। आजम खान के बेटे अब्‍दुल्‍ला आजम ने कहा कि उन्‍हें ऐसी जानकारी मिली है क‍ि रामपुर में 300 ईवीएम खराब हैं। इस कारण वोटिंग में दिक्‍कत आ रही है। उन्‍होंने चुनाव आयोग से इस मामले में संज्ञान लेने की मांग की। इसको लेकर सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, पूरे देश में ईवीएम में गड़बड़ी की गई है, जिससे वोट भाजपा को जा रहा है। डीएम कह रहे हैं कि पो‍लिंग कर्मी अनट्रेंड हैं। 350 से ज्‍यादा ईवीएम बदली गई हैं।
जयाप्रदा ने अपना वोट डाला, आज़म खान पर बोला हमला
जयप्रदा ने कहा कि मशीन गलत नही हैं। वह (आजम) चुनाव हार रहें हैं इसलिए ऐसी बाते कह रहे हैं। रामपुर के डीएम आंजनेय कुमार सिंह का कहना है क‍ि यहां ईवीएम खराब होने की काेई समस्‍या नहीं है। ये आरोप सब अफवाहें हैं। शुरू में तीन ईवीएम व वीवीपैट खराब होने की कुछ समस्‍या आई थी, लेकिन इन्‍हें जल्‍द ही सुलझा लिया गया। मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है।
हमारा चुनाव भाजपा से नहीं, रामपुर के डीएम से है – आजम
आजम खान ने कहा कि हमारा चुनाव बीजपी से नहीं है। हमारा चुनाव यहां के डीएम से है। यहां आतंक और भय का माहौल बनाया हुआ है। डीएम ने रामपुर वालों को उकसाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। रजा डिग्री काॅलेज के वाेटिंग बूथ पर आजम खान मीडिया से बात कर रहे थे। इसी दौरान मौके पर सिटी मजिस्ट्रेट, एसडीएम और सीओ भारी पुलिस के साथ बूथ पर पहुंचे।यहां उन्होंने बूथ से मीडिया को हटाकर आजम खान को बूथ कैंपस से बाहर निकाल दिया। साथ ही अधिकारियों ने कहा कि बूथ के अंदर खड़े नहीं हो सकते है। इस पर आज़म बोले कि इससे बड़ी ज्यादती ओर क्या हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो