देर रात सीएम योगी ने अपनी बैठक में अयोध्या पर लिया बड़ा फैसला, भगवान राम की मूर्ति पर मुहर.. विपक्षियों में मचा हड़कंप

भगवान की श्रीराम की भव्य प्रतिमा की स्थापना दान की रकम से करने का फैसला किया है

By: Ruchi Sharma

Published: 03 Mar 2019, 11:16 AM IST

लखनऊ. लोकसभा चुनाव से पहले ही कैबिनेट की बैठक में उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए अयोध्या में भगवान की श्रीराम की भव्य प्रतिमा की स्थापना दान की रकम से करने का फैसला किया है। इसके लिए गुजरात सरकार से एमओयू किया जाएगा। इसके तहत गुजरात सरकार से वहां लौह पुरुष सरदार पटेल की स्थापित की गई प्रतिमा के बारे में तकनीकी आदि सहयोग लिया जाएगा। साथ ही इससे लगे स्थान पर पर्यटन संबंधी अन्य सुविधाएं (डिजिटल म्यूजियम, पार्किंग आदि) भी विकसित की जाएंगी। इसके लिए 28 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। शनिवार रात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगी।


इस फैसले की जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि भगवान श्रीराम की अयोध्या में प्रतिमा स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हाईपावर कमेटी का गठन किया गया है। इसमें दोनों डिप्टी सीएम और पर्यटन व संस्कृति मंत्री भी शामिल हैं। खास बात यह होगी कि सरकारी पैसे के बजाए प्रतिमा दान के पैसे से स्थापित की जाएगी। इसमें बस बुनियादी ढांचे का विकास सरकार अपने पैसे से करेगी।

अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि सरकार का उद्देश्य अयोध्या को आइकानिक शहर के रूप में स्थापित करना है। जिस तरह न्यूयार्क में स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी, पेरिस में एफिल टावर या आगरा में ताजमहल है, क्योंकि उसी के कारण वहां पर्यटक पहुंचता है। उन्होंने बताया कि इसके लिए अयोध्या के पर्टयन विकास और सुंदरीकरण के तहत भगवान श्रीराम की भव्य प्रतिमा के साथ टूरिस्ट सेंटर, डिजिटल म्यूजियम, लाइब्रेरी, पार्किंग, फूड प्लाजा, लैंड स्कैपिंग और इंटरप्रेटर सेंटर आदि विकसित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मूर्ति का स्वरूप क्या होगा? इसकी ऊंचाई और डिजाइन क्या होगी? इस बारे में फैसले लेने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हाई पावर कमेटी गठित करने का निर्णय हुआ है।तकनीकी सलाह के लिए गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण कराने वाली फर्म के साथ मेमोरंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) हस्ताक्षरित किया जाएगा। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि श्री राम प्रतिमा के निर्माण में करीब तीन साल का समय लगेगा।

Bharatiya Janata Party BJP
Show More
Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned