scriptमहंगाई का झटका : लगातार चौथे महीने बढ़े गैस सिलेंडर के दाम, इस बार होश उड़ाने वाली बढ़ोत्तरी | lpg gharelu gas cylinder price increased lucknow lpg rate | Patrika News

महंगाई का झटका : लगातार चौथे महीने बढ़े गैस सिलेंडर के दाम, इस बार होश उड़ाने वाली बढ़ोत्तरी

locationलखनऊPublished: Sep 02, 2018 01:37:55 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

एलपीजी गैस उपभोक्ताओं के लिये बुरी खबर है, तेल कंपनियों ने लगातार चौथे महीने गैस सिलेंडर के दामों भारी बढ़ोत्तरी की है…

gas cylinder price increased

महंगाई का झटका : लगातार चौथे महीने बढ़े गैस सिलेंडर के दाम, इस बार होश उड़ाने वाली बढ़ोत्तरी

लखनऊ. एलपीजी गैस उपभोक्ताओं के लिये बुरी खबर है। तेल कंपनियों ने लगातार चौथे महीने गैस सिलेंडर के दामों भारी बढ़ोत्तरी की है। सिलेंडर की बढ़ी कीमतें एक सितंबर से लागू हो गई हैं। नॉन सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर (14.2kg) के दामों में 30.50 रुपये प्रति सिलेंडर इजाफा किया है। अब यह सिलेंडर 859 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से मिलेगा, जबकि अभी तक यह सिलेंडर 828.50 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से मिल रहा था।
घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा होने के बाद अब गैस सिलेंडर उभक्ताओं के खाते में सब्सिडी का 359.06 रुपये प्रति सिलेंडर आएगा। सब्सिडी जोड़कर उपभोक्ताओं को अब एक सिलेंडर के बदले वास्तविक तौर पर 499.94 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से चुकाना होगा। इसके अलावा कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम भी बढ़ा दिये गये हैं।

47 रुपये महंगा हुआ कॉमर्शियल गैस सिलेंडर
कॉमर्शियल गैस सिलेंडर (19 kg) की कीमतों में 47 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से इजाफा हुआ है। अब व्यवसायिक गैस सिलेंडर की कीमत 1493 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है, जबकि अभी तक यह सिलेंडर 1446 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से मिल रहा था। आईओसी के प्रवक्ता ने बताया कि अब कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 1446 के बजाय 1493 रुपये में मिलेगा।
लगातार चौथे महीने सिलेंडर की कीमतों में इजाफा
तेल कंपनियों ने लगातार चौथे महीने एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में इजाफा किया है। इन चार महीनों में आईओसी ने एलपीजी गैस सिलेंडर के बाजार भाव में 171 रुपये प्रति सिलेंडर की कीमतें बढ़ा दी हैं। आपको बता दें कि अप्रैल 2018 में गैस सिलेंडर 688 रुपये का था। जून में तेल कंपनियों ने सिलेंडर की कीमतों में 48.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा दिये वहीं, जुलाई में सिलेंडर के दाम 58 रुपये बढ़ गये। अगस्त में तेल कंपनियों ने फिर सिलेंडर के दाम 35.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा दिये और अब 01 सिंतबर को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 30.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा दी गई। यही कारण है कि चार महीने पहले 688 रुपये का मिलने वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 859 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो