69 हजार शिक्षक भर्ती में सोमवार से होगी अर्ह अभ्‍यर्थियों के दस्‍तावेजों की जांच, 30 जनवरी को मिलेंगे नियुक्ति पत्र

69 thousand teacher recruitment - 30 जून को जारी किए जाएंगे अर्ह अभ्‍यर्थियों को नियुक्ति पत्र
- प्रदेश सरकार के निर्देश पर शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया
- 6 हजार युवाओं को मिलेगा योगी सरकार का तोहफा

By: Mahendra Pratap

Published: 27 Jun 2021, 09:57 PM IST

लखनऊ. Monday Qualified candidates Document check सरकारी प्राइमरी स्कूलों में रिक्‍त करीब 6 हजार सहायक अध्‍यापकों के पदों पर एनआईसी के ऑनलाइन साफ्टवेयर के जरिए शिक्षकों के चयन व जनपद आवंटन सूची जारी कर दी गई है। सोमवार को चयनित शिक्षकों के दस्‍तावेजों का सत्‍यापन व जांच शुरू होगी। प्रदेश सरकार के निर्देश पर यूपी के परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक के रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। 69 हजार शिक्षक भर्ती में सामान्‍य श्रेणी व अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित पद खाली रह गए थे, जिन पर भर्ती प्रक्रिया की जा रही है।

यूपी के 12 जेल अधीक्षकों का तबादला, तुरंत ज्वाइन करने के आदेश

26 जून को प्राप्‍त आवंटन सूची का प्रकाशन :- प्रदेश के प्राथमिक स्‍कूलों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए जनवरी 2019 में सहायक अध्‍यापक के पद पर परीक्षा का आयोजन किया गया था। 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया में सामान्य श्रेणी व अनुसूचति जाति के पद खाली रह गए थे। मुख्‍यमंत्री के निर्देश पर 69000 सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया में रिक्त पदों एवं अनुसूचित जनजाति के पूर्व से रिक्त पदों पर एनआईसी से 26 जून को प्राप्‍त आवंटन सूची का प्रकाशन किया गया है। 28 से 29 जून के मध्‍य अभ्‍यर्थियों के अभिलेखों की जांच की जाएगी और 30 जून को अर्ह अभ्‍यर्थियों को नियुक्ति पत्र (appointment letter) निर्गत किए जाएंगे। अभ्‍यर्थियों को सत्‍यापन के दिन अपने सभी आवश्‍यक दस्‍तावेजों के साथ सुबह दस बजे निर्धारित काउंसलिंग सेंटर पर लेकर पहुंचना होगा।

अब तक 1.25 लाख शिक्षक की भर्ती :- 69 हजार सहायक अध्‍यापकों की भर्ती के दौरान अनुसूचित जनजाति के पद खाली रह गए थे। जानकारों के अनुसार अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों की अनुपलब्धता के कारण इन पदों को नहीं भरा जा सका था। इन पदों को मेरिट लिस्ट में शामिल अनुसूचित जाति के अभ्‍यर्थियों से भरा जाना है। सरकार परिषदीय स्‍कूलों में शिक्षकों की कमी पूरा करने के लिए लगातार शिक्षकों की भर्ती कर रही है ताकि छात्रों को बेहतर शिक्षा हासिल हो सकें। अब तक प्रदेश सरकार 1.25 लाख शिक्षक भर्ती कर चुकी है।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned