scriptAam Mahotsav:पीएम मोदी और सीएम योगी का सपना आम का उत्पादन पूरे देश मे बढ़ाया जाये | Lucknow Aam Mahotsav program today | Patrika News

Aam Mahotsav:पीएम मोदी और सीएम योगी का सपना आम का उत्पादन पूरे देश मे बढ़ाया जाये

locationलखनऊPublished: Jun 22, 2019 02:34:44 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

उत्कृष्ट उत्पाद प्रदर्शित करने वाले आम उत्पादकों एंव निर्वतकों को किया गया।

Aam Mahotsav

पीएम मोदी और सीएम योगी का सपना आम का उत्पादन पूरे देश मे बढ़ाया जाये।

लखनऊ इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में दो दिवसीय आम महोत्सव का हुआ शुभारंभ। मुख्यसचिव अनूप चंद पांडेय, वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने आम महोत्सव का किया शुभारंभ। राज्य मंत्री अनिल राजभर मेयर संयुक्ता भाटिया मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय रहे मौजूद प्रदर्शनी में मंच पर उत्कृष्ट उत्पाद प्रदर्शित करने वाले आम उत्पादकों एंव निर्वतकों को किया गया।
सम्मानित (700 प्रजातियों की आम की प्रदर्शनी लगाई गई । प्रदर्शनी में अलग-अलग मंडल के आमो की प्रजातियों भी शामिल हुई । 710 प्रतिभागियों द्वारा 2896 आम की लगाई गई प्रदर्शनी लखनऊ के अलावा उत्तराखंड,मध्य प्रदेश,छत्तीसगढ़,प्रान्त के बागवानों ने आम की विभिन्न प्रजातियों प्रदर्शनी में शामिल हुई। खाध पदार्थ, अचार,जूस अमावट, पना की भी जनता के लिए लगाई गई प्रदर्शनी,केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान रहमान खेड़ा के वैज्ञानिकों द्वारा कृषको को तकनीकी संबंधी दी गई।
जानकारियां रविवार की शाम 5 बजे तक आम जनता के लिए प्रदर्शनी रहेगी खुली रहेगी। वही मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा की उत्तर प्रदेश में आम की सबसे अधिक पैदावार होती है।पीएम मोदी और सीएम योगी का जो सपना है कि आम का उत्पादन पूरे देश मे बढ़ाया जा सके।हम किसानों को सब्सिडी दे रहे है निर्यात की दिशा में काम कर रहे है।किसानों की आय को दुगुना करने के लिए सरकार काम कर रही है।
उद्यान विभाग की ओर से प्रयास किया जा रहा है।हमारे वैज्ञानिक लगातार आम उत्पादकों की लिए बेहतर काम कर रहे है।बागवान प्रतिवर्ष जो विदेशी मुद्रा अर्जित करता है मुझे उम्मीद है आने वाले वक्त में अकेले आम उत्पादक के शेक्त में अकेले विदेशी मुद्रा लाने की क्षमता रखेगा।अन्य प्रदेशों और देशों की अपेक्षा प्रोसेसिंग ज़हेतर में आम उत्पादन को बढ़ा कर किसानों की आय को दोगुना कर सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो