scriptअब लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे पर चुकाना होगा टोल, दिल्ली तक का सफर 915 रूपए में | Lucknow Agra Expressway to begin toll services from 15 January | Patrika News

अब लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे पर चुकाना होगा टोल, दिल्ली तक का सफर 915 रूपए में

locationलखनऊPublished: Jan 04, 2018 03:30:13 pm

Submitted by:

Dikshant Sharma

लखनऊ से दिल्ली जाने वाले 915 रूपए खर्च कर 6 घंटे में अपना सफर पूरा कर सकेंगे।

expressway

Narmada Expressway from Amarkantak to Gujarat

लखनऊ. जल्द ही सड़क मार्ग से लखनऊ से दिल्ली जाने वाले 915 रूपए खर्च कर 6 घंटे में अपना सफर पूरा कर सकेंगे। 302 किलोमीटर के लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे पर सरकार 15 जनवरी से टोल लगाने की तैयारी में है। लखनऊ से आगरा तक के सफर के लिए 500 रूपए टोल के तौर चुकाने होंगे। आगरा से दिल्ली के लिए यमुना एक्सप्रेसवे पर मौजूदा समय में 415 रूपए चुकाने पड़ते हैं। फिलहाल उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीईआईडी) ही इस टोल का संचालन करेगा।
यूपीईआईडी के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एक्सप्रेसवे पर टोल लगाने को अंतिम रूप दिया जा रहा है । अभी इसकी तय राशि पर मोहर नहीं लगी है। हर एग्जिट पॉइंट के हिसाब से राशि वसूली जाएगी । उदाहरण के तौर पर लखनऊ से कन्नौज जाने वाले को कम राशि चुकानी होगी। योजना के अनुसार अगले दो महीने तक टोल संचालन और उससे होने वाली आये का आंकलन किया जाएगा। उसके बाद टोल कलेक्शन के लिए टेंडर कराए जाएंगे ।
ये भी पढ़ें- सफर का संकट, यहां यूटिलिटी की जरूरत सिमटी

अधूरी सुविधाओं के साथ टोल वसूलने की तैयारी
मौजूदा समय में लखनऊ – आगरा एक्सप्रेसवे से रोज़ाना 11 हज़ार गाड़ियां फर्राटा भर्ती हैं। बावजूद इसके एक्सप्रेसवे की फाइनल फिनिशिंग बाकी है। स्ट्रीट लाइट से लेकर यूटिलिटी की अन्य सुविधाएं नदारद हैं। अधिकारी ने इस बात को मानते हुए कहा कि ये बात सही है कि एक्सप्रेसवे पर यात्रियों को अभी सुविधाएं नहीं दी जा सकी हैं। लेकिन अगले दो माह में सुविधा देने का खाका तैयार कर लिया गया है। जगह जगह शौचालय का निर्माण कराया जा रहा हैं और रेस्तरां और होटल का निर्माण मार्च तक जबकि पेट्रोल पंप निर्माण अप्रैल तक किया जाएगा।
बताते चलें कि लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे है। इस पर दो बार भारतीय वायु सेना लड़ाकू विमान उतार शक्ति प्रदर्शन कर चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो